Move to Jagran APP

इंजीनियर रशीद को कोर्ट से मिली राहत, 3 दिन के लिए बढ़ी अंतरिम जमानत; अब इस दिन करना होगा सरेंडर

पटियाला हाउस कोर्ट ने बारामूला के सांसद शेख अब्दुल्ल रशीद उर्फ इंजीनियर रशीद की अंतरिम जमानत का 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। इंजीनियर रशीद ने कोर्ट से जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए जमानत की याचिका लगाई थी। जिसके बाद कोर्ट ने रशीद की याचिका को मंजूर किया था। बता दें कि इंजीनियर रशीद पर टेरर फंडिग का आरोप है।

By naveen sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 13 Oct 2024 10:25 AM (IST)
Hero Image
इंजीनियर रशीद की अंतरिम जमानत 15 अक्टूबर तक बढ़ी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने शनिवार को टेरर फंडिंग के आरोपित सांसद इंजीनियर रशीद की अंतरिम जमानत की अवधि को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। इससे पूर्व उन्हें दो अक्टूबर तक अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया था, लेकिन पहली अक्टूबर को उसकी जमानत की अवधि को 10 दिन के लिए बढ़ाया गया था।

तिहाड़ जेल में बंद है इंजीनियर रशीद

अवामी इत्तिहाद पार्टी के चेयरमैन और बारामूला के सांसद इंजीनियर रशीद की अंतरिम जमानत को अदालत ने तीन दिन के लिए और बढ़ा दिया। अब उसे 15 अक्टूबर को संबंधित प्राधिकरण के समक्ष सरेंडर कर, जेल लौटना होगा। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने वर्ष 2019 में इंजीनियर रशीद को टेरर फंडिंग मामले में गिरफ्तार किया था और उसके बाद से वह तिहाड़ जेल में बंद था।

10 सितंबर तक मिली थी अंतरिम जमानत

उसने इस वर्ष लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार अभियान के लिए अदालत से पूर्ण जमानत या फिर अंतरिम जमानत का आग्रह किया था जो स्वीकार नहीं हुआ था। उनका चुनाव प्रचार उनके पुत्रों व उनके समर्थकों ने किया था। वह लोकसभा चुनाव जीत गए।

इसके बाद उसने विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार उतारने का एलान किया और विधान सभा चुनाव प्रचार अभियान के लिए अदालत से फिर जमानत का आग्रह किया। अदालत ने 10 सितंबर को उसे दो अक्टूबर तक अंतरिम जमानत प्रदान की थी। वह 11 सितंबर को श्रीनगर पहुंचा था।

आवामी इत्तिहाद पार्टी को मिली सिर्फ एक सीट

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव कराए गए। आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला चुनाव था। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव हुआ। विधानसभा चुनाव में इंजीनियर रशीद की अवामी इत्तिहाद पार्टी को सिर्फ एक सीट ही मिली।

इंजीनियर रशीद की पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 44 उम्मीवार उतारे थे। जिसमें सिर्फ रशीद के भाई को ही जीत मिली है। कई सीटों पर आवामी इत्तिहाद पार्टी के उम्मीदवारों की जमानत भी जब्त हो गई।

यह भी पढ़ें- उमर अब्दुल्ला के लिए अपना एजेंडा लागू करना आसान नहीं, सरकार की असली चाबी LG के पास

रशीद पर लगे थे बीजेपी का बी टीम होने का आरोप

इंजीनियर रशीद को जब अंतरिम जमानत मिली थी तो नेकां, पीडीपी और कई विरोधियों ने रशीद पर बीजेपी का बी टीम होने का आरोप लगाया था। कयास लगाया जा रहा है कि रशीद की आवामी इत्तिहाद पार्टी की हार का ये भी एक बड़ा कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें- JK Result 2024: विधायक दल का नेता नहीं चुन सकी कांग्रेस, हार के बाद गिर रहा मनोबल, गठबंधन सरकार में कितना भाव?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें