Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद इंजीनियर राशिद ने ली सांसद पद की शपथ,आज दो घंटे के लिए मिली थी पैरोल

Engineer Rashid Took Oath तिहाड़ जेल में बंद इंजीनियर राशिद ने संसद में सांसद पद के रूप में शपथ ले ली है। स्‍पीकर ओम बिरला के समक्ष राशिद ने बारामूला के सांसद के रूप में शपथ ग्रहण की। राशिद को तिहाड़ जेल से दो घंटे की पैरोल दी गई थी। पुलिस हिरासत में राशिद को संसद में लाया गया था।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 05 Jul 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
इंजीनियर राशिद बारामूला सीट से चुने गए सांसद

डिजिटल डेस्‍क, श्रीनगर। टेरर फंडिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद शेख अब्दुल राशिद उर्फ इंजीनियर राशिद (Engineer Rashid) ने सांसद पद की शपथ ली है। इस बीच शुक्रवार को संसद परिसर और उसके आसपास सुरक्षाकर्मियों की भारी मौजूदगी के बीच सांसद के रूप में शपथ ली। 

दिल्‍ली की तिहाड़ जेल में बंद राशिद को दो घंटे की पैरोल पर बाहर लाया गया था। इंजीनियर राशिद लोकसभा चुनाव में बारामूला सीट से सांसद चुने गए हैं।

उमर अब्‍दुल्‍ला को हराकर बना विजेता

राशिद ने बारामूला सीट से नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के उपाध्‍यक्ष उमर अब्‍दुल्‍ला को हराकर जीत दर्ज कराई। तिहाड़ जेल में बंद राशिद को दो घंटे के लिए सांसद पद की शपथ लेने के लिए पैरोल दी गई थी। इससे पहले बुधवार को इंजीनियर राशिद को चुनाव प्रचार में व्यय के ब्यौरे में विसंगतियों का संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया गया।

बता दें कि इंजीनियर राशिद के नाम से मशहूर राशिद गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत दर्ज आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में हैं। 

विधायक रह चुके हैं राशिद

इंजीनियर राशिद का असली नाम शेख अब्दुल राशिद है। वह वर्ष 2008 और वर्ष 2014 में उत्तरी कश्मीर में जिला कुपवाड़ा के अंतर्गत लंगेट विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक चुने गए हैं। राजनीति में आने से पहले वह जम्मू-कश्मीर लोक कार्य विभाग में इंजीनियर थे।

कश्मीर में जनमत संग्रह के समर्थक रहे इंजीनियर रशीद संसद हमले में शामिल आतंक अफजल, हिजबुल आतंकी बुरहान वानी समेत मारे गए सभी आतंकियों को बलिदानी बताते रहे हैं। इंजीनियर रशीद वर्ष 2019 में भी बारामुला-कुपवाड़ा संसदीय सीट से चुनाव लड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: अब नई मुश्किल में फंसा इंजीनियर राशिद, निर्वाचन आयोग ने बारामूला के सांसद को क्यों भेजा नोटिस?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें