Move to Jagran APP

Jammu-Kashmir News: स्थापना दिवस पर जम्मू से कश्मीर तक उत्साह और उमंग, सांस्कृतिक रंगा में डूबा लालचौक

जम्मू-कश्मीर में एकता रैली निकाली गई तो किसी जगह संगीत संध्या में लोग डूबे रहे। कई जगह पर स्कूली बच्चों ने अपनी चित्रकारी में जम्मू कश्मीर में बदलाव के रंग भरे। श्रीनगर का ऐतिहासिक लालचौक पर अलग ही दृश्य रहा। पर्यटन विभाग द्वारा यहां आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में युवाओं समेत सभी वर्गों के लोगों का हुजूम रहा। लालचौक पर जो भी पहुंचा उसके चहेरे पर सुकून के भाव थे।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarPublished: Wed, 01 Nov 2023 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2023 05:30 AM (IST)
स्थापना दिवस पर जम्मू से कश्मीर तक उत्साह और उमंग

 राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। केंद्र शासित जम्मू कश्मीर प्रदेश के पांचवें स्थापना दिवस पर मंगलवार को विकास और बदलाव की सुखद तस्वीर दिखी। प्रदेश के प्रवेश द्वार लखनपुर से लेकर उत्तरी कश्मीर में एलओसी से सटे टंगडार तक विविध कार्यक्रम हुए। कहीं एकता रैली निकाली गई तो किसी जगह संगीत संध्या में लोग डूबे रहे।

कई जगह पर स्कूली बच्चों ने अपनी चित्रकारी में जम्मू कश्मीर में बदलाव के रंग भरे। श्रीनगर का ऐतिहासिक लालचौक पर अलग ही दृश्य रहा। पर्यटन विभाग द्वारा यहां आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में युवाओं समेत सभी वर्गों के लोगों का हुजूम रहा। लालचौक पर जो भी पहुंचा उसके चहेरे पर सुकून के भाव थे। उनमें न तो आतंक का भय था और न ही चिंता, बल्कि भरोसे की डोर के साथ उत्साह और उमंग से आगे बढ़ने की ललक थी।

इस अवसर पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 67वें राष्ट्रीय स्कूल खेल के अंतर्गत अंडर-19 फुटबाल और अंडर-17 बॉलीबाल प्रतियोगिता का उद्घाटन हुआ। जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के तहत 31 अक्टूबर, 2019 को जम्मू कश्मीर राज्य दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में पुनर्गठित हुआ था।

विभिन्न समारोहों में उपराज्यपाल ने भाग लिया

केंद्र शासित जम्मू कश्मीर प्रदेश का पांचवें संस्थापना दिवस पर सुबह से शाम तक श्रीनगर में आयोजित विभिन्न समारोहों में उपराज्यपाल ने भाग लिया। उपराज्यपाल ने प्रदेश में शांति और विकास के वातावरण की बहाली के लिए आम लोगों और सुरक्षा एजेंसियों के सहयोग को सराहते हुए कहा कि बीते चार वर्षों में हमारे महान राष्ट्र भारतवर्ष के मुकुट मणि जम्मू कश्मीर की भव्यता और दिव्यता को एक नई पहचान मिली है।

जम्मू कश्मीर के 1.30 करोड़ निवासियों और कर्मयोगियों को उनके सपनों को पूरा करने के लिए नए पंख मिले हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को 2047 तक अपने देश को एक विकसित देश बनाने के लिए महान एकता और एकल उद्देश्य के साथ काम करने का संकल्प लेना चाहिए।

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंक और अलगाववाद को बीते 70 वर्ष के दौरान प्रोत्साहन और संरक्षण देने वाले पारिस्थितिक तंत्र को हमने सफलतापूवर्क छिन्न भिन्न कर दिया है। यह तंत्र लगभग नष्ट हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी की दृढ़ इच्छा शक्ति और कुशल नेतृत्व के कारण आज जम्मू कश्मीर फिर से अपने पुराने गौरव को प्राप्त कर रहा है।

एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाई

आगे बोले कि आज अगर जम्मू कश्मीर सड़क, स्वास्थ्य, पेयजल, शिक्षा, उद्योग, खेल, मनोरंजन, स्टार्टअप समेत विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है तो यह आतंकी हिंसा से त्रस्त रही जनता की शांति, विकास और खुशहाली के प्रति चाह को भी दर्शाता है। एकता दौड़ को दिखाई झंडी उपराज्यपाल ने स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों की शृंखला का शुभारंभ एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाकर किया।

यह भी पढ़ें- बारामुला में फिर आतंकी हमला, पुलिस हेड कांस्टेबल गुलाम मोहम्मद डार की गोली लगने से मौत

पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की

देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर को ही होता है। उपराज्यपाल ने बख्शी स्टेडियम और राजभवन में एकत्रित लोगों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई। उन्होंने भारत को एकजुट करने वाले भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.