Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samba News: सेना की फायरिंग रेंज के पास मोर्टार शेल फटने से हुआ धमाका... एक युवक की मौत, दूसरा घायल

सांबा के पहाड़ी क्षेत्र सुंब में मोर्टार शेल फटने का मामला सामने आया है। इस धमाके में एक युवक की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया है। पास ही सेना की फायरिंग रेंज है और उसमें कोई शेल फटा नहीं। स्वजन ने आरोप लगाया है कि शुक्रवार दोपहर दो युवक घर से ढाई से तीन किलोमीटर दूर जंगल की ओर मवेशियों के लिए चारा लेने गए थे।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 23 Dec 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
सेना की फायरिंग रेंज के पास फटा मोर्टार शेल (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, सांबा। Mortar Shell Burst Near Army Firing Range Samba: सांबा के पहाड़ी क्षेत्र सुंब में मोर्टार शेल फटने से हुए धमाके में एक युवक की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया है।

आशंका जताई जा रही है कि पास ही सेना की फायरिंग रेंज है और उसमें कोई शेल फटा नहीं और इन युवकों ने इसे उठा लिया और उससे यह धमाका हो गया।

स्वजनों ने लगाया ये आरोप

स्वजन का आरोप है कि शुक्रवार दोपहर को दो युवक घर से ढाई से तीन किलोमीटर दूर जंगल की ओर मवेशियों के लिए चारा लेने गए थे, देर शाम तक यह युवक लौटे नहीं। इसी बीच एक युवक घायल अवस्था में किसी तरह गांव पहुंचा और उसने लोगों को आपबीती सुनाई।

मारे गए युवक की हुई पहचान

ग्रामीणों ने उसे तुरंत घायल युवक को सांबा के जिला अस्पताल में पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे जम्मू रेफर कर दिया गया। दूसरे युवक का शव क्षत-विक्षत अवस्था में वहीं पड़ा था। पुलिस की मदद से इसे सांबा के अस्पताल में पोस्टमॉर्टम के लिए लाया गया है।

मारे गए युवक की पहचान 17 वर्षीय पवन सिंह पुत्र कुलदीप सिंह के तौर पर हुई है। गांव का ही युवक 30 वर्षीय रोशन सिंह पुत्र काका सिंह घायल है।

ऐसे हुआ हादसा

यह हादसा एक शेल फटने से हुआ है। कई बार सेना की फायरिंग के दौरान कुछ गोले फटते नहीं। फिलहाल यह कहना मुश्किल है कि यह हादसा कैसे हुआ। ग्रामीणों के अनुसार शुक्रवार को भी सेना की ओर से फायरिंग की गई थी परन्तु यह दोनों युवक फायरिंग बंद होने के काफी समय बाद ही जंगल की की ओर गए थे।

सूचना मिलते ही देर शाम को एसएसपी सांबा बेनाम तोष, डीएसपी भीषम दुबे, थाना प्रभारी दलजीत सिंह गांव चांडली में पहुंचे और मौके का जायजा लिया।

ये भी पढे़ं- चॉपर, ड्रोन, कमांडो और खोजी कुत्ते... जंगल का चप्पा-चप्पा खंगाल रहे जवान; सर्च ऑपरेशन जारी

पुलिस ने ये कहा

पवन सिंह के पिता कुलदीप सिंह अपने बड़े बेटे के साथ पंजाब में मजदूरी करते है। पवन सिंह की एक बहन भी है। स्वजन का रो-रोकर बुरा हाल है। वहीं एसएसपी बेनाम तोष ने बताया कि दो युवक जंगल की ओर गए हुए थे और उनको एक शेल मिला जिसके बाद यह दर्दनाक दुर्घटना सामने आई है।

इसमें एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई है जबकि दूसरे की हालत स्थिर है और उसका उपचार राजकीय अस्पताल जम्मू में चल रहा है !

फायरिंग रेंज को पहले भी बंद करने की उठी थी मांग 

फायरिंग रेंज को बंद करने के मांग इससे पहले भी कई बार उठी थी। इसी फायरिंग में वर्ष 2005 में घायल हुए गोपाल सिंह ने बताया कि मेरे भी एक टांग में गोली लगी थी, तब भी उन्होंने कहा था कि फायरिंग रेंज यहां से कहीं और ले जाएंगे, परंतु कुछ भी नहीं हुआ।

उन्होंने बताया कि हमारे घरों के पिछली तरफ काफी जंगल का क्षेत्र है ऐसे में सेना को अपना फायरिंग रेंज कहीं और ले जाना चाहिए।

ये भी पढे़ं- अखनूर में सेना को बड़ी कामयाबी, गोलीबारी में घुसपैठिया ढेर; साथी की लाश को खींचकर ले गए आतंकी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर