Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में कोहरे और कड़ाके की ठंड का 'डबल अटैक', गुलमर्ग से अधिक ठंडा रहा श्रीनगर; अभी बर्फबारी से और बढ़ेगी सर्दी

Jammu-Kashmir Weather जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में सुबह देर तक घना कोहरा छाया रहा है। कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे गिर गया है। श्रीनगर माइनस 3.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ गुलमर्ग से ज्यादा ठंडा रहा। जम्मू में भी सुबह कोहरा छाया रहा। शुक्रवार को भी श्रीनगर और जम्मू समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा और धुंध छाई रही।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 30 Dec 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर में घना कोहरा और कड़ाके की ठंड

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather News Today: जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में सुबह देर तक घना कोहरा छाया रहा है।

कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे गिर गया है। घने कोहरे (Dense Fog in Jammu-Kashmir) के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं।

गुलमर्ग से अधिक ठंडा रहा श्रीनगर

दृश्यता भी कम हुई है। श्रीनगर माइनस 3.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ गुलमर्ग से ज्यादा ठंडा रहा। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू में भी सुबह कोहरा छाया रहा।   जम्मू का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पूरे जम्मू-कश्मीर में छाई रही घनी धुंध 

कश्मीर में चिल्ले कलां की भीषण ठंड के बीच बीते एक सप्ताह से मौसम के मिजाज जस के तस बने हुए हैं। चिल्ले कलां के 40 दिन कश्मीर में सबसे अधिक ठंडे रहते हैं। शुक्रवार को भी श्रीनगर और जम्मू समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा और धुंध छाई रही।

धुंध के कारण 50 मीटर तक रही दृश्यता

श्रीनगर में सुबह 11 बजे तक कोहरा रहा। घने कोहरे के कारण श्रीनगर शहर और इसके आसपास के इलाकों में दृश्यता तीसरे दिन भी 50 मीटर से कम रही। परिवहन विभाग ने वाहन चालकों को सावधानी से चलने की सलाह दी है। श्रीनगर में दोपहर के बाद हल्के बादल छाने लगे थे।

कोहरे के कारण देरी उड़ रहीं उड़ानें

दृश्यता कम होने से श्रीनगर हवाई अड्डे पर सुबह की उड़ानों का आवागमन निर्धारित समय से देरी से हुआ। तीन विमानों ने देरी से उड़ान भरी। तापमान लगातार जमाव बिंदु से नीचे रहने के चलते डल झील समेत घाटी के अधिकतर जलस्रोत आंशिक तौर पर जम गए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी के साथ बारिश, विभाग ने 31 दिसंबर तक मौसम को लेकर की ये बड़ी भविष्यवाणी

31 दिसंबर के बाद बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के अनुसार बीते दो-तीन माह में पर्याप्त मात्रा में बारिश न होने के चलते कश्मीर में सुबह के समय धुंध छाई रहती है। बर्फबारी या बारिश होने से कोहरा छंट जाएगा। मौसम विभाग ने 31 दिसंबर तक मौसम में कोई विशेष परिवर्तन न होने की संभावना जताई है। इसके बाद कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी के आसार हैं।

ठंड और शुष्क तापमान ने बढ़ाई मौसमी बीमारियां

प्रदेश में ठंड और शुष्क तापमान ने खांसी, जुकाम और सांस संबंधी अन्य समस्याओं जैसी आम बीमारियों को बढ़ा दिया है। खासकर बच्चे और बुजुर्ग इन मौसमी बीमारियों के चपेट में अधिक आ रहे हैं। डाक्टरों ने लोगों मास्क पहनने और सुबह-शाम अनावश्यक बाहर न निकलने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें-  Jammu Weather: गहराई धुंध...जम्मू ने भी ओढ़ी कोहरे की चादर, अभी नहीं मिलेगी रहात; पढ़ें अगले चार दिनों का मौसम अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर