Move to Jagran APP

गांदरबल आतंकी हमला: मृतक मजदूरों के परिवारों को मिलेगा मुआवजा, LG मनोज सिन्हा ने दिए निर्देश

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में हुए आतंकी हमले में जान गंवाने वालों के परिजनों को तुरंत वित्तीय सहायता देने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने निर्देश दिए हैं। एसआरई के तहत प्रत्येक मारे गए नागरिक के परिजनों को छह लाख रुपये दिए जाएंगे और एपीसीओ इंफ्राटेक कंपनी द्वारा तत्काल उपाय के रूप में 15 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। वहीं घायलों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 21 Oct 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
गांदरबल आतंकी हमले के पीड़ितों के परिजनों को मिलेगा मुआवजा।

एएनआई, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के गांदरबल (Ganderbal Terrorist Attack) जिले के गगनगीर में हुए आतंकी हमले के पीड़ितों के परिजनों को तुरंत वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रधान सचिव (गृह विभाग, जम्मू-कश्मीर) चंद्राकर भारती को निर्देश दिया।

एलजी ने एपीसीओ इंफ्राटेक कंपनी से बिना किसी देरी के मुआवजा जारी करने को भी कहा है। एपीसीओ इंफ्राटेक कंपनी के अधिकारियों ने उपराज्यपाल कोव पीड़ितों के परिजनों के सदस्यों को प्रदान की जा रही सहायता के बारे में जानकारी दी।

परिजनों को मिलेगा मुआवजा

एसआरई के तहत, प्रत्येक मारे गए नागरिक के परिजनों को छह लाख रुपये दिए जाएंगे और एपीसीओ इंफ्राटेक कंपनी द्वारा तत्काल उपाय के रूप में 15 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- 'कश्मीर पाकिस्तान नहीं बनेगा, दोस्ती रखनी है तो...', गांदरबल हमले पर फारूक अब्दुल्ला ने PAK को सुनाई खरी-खरी

सभी घायलों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। कंपनी कॉर्पोरेट व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी के तहत ऑन रोल नागरिकों के परिवारों को वित्तीय सहायता और बीमा से मुआवजे के रूप में उनके सकल सीटीसी का 5 साल भी प्रदान करेगी।

सभी पीआरडब्ल्यू श्रमिक और तीसरे पक्ष के कर्मचारी कर्मकार मुआवजा नीति के अंतर्गत आते हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि सरकार और एपीसीओ इंफ्राटेक कंपनी परिजनों को हर संभव वित्तीय सहायता और आवश्यकतानुसार अन्य सहायता सुनिश्चित करेगी।

क्या बोले उपराज्यपाल?

उपराज्यपाल ने कहा कि हालांकि यह एक अपूरणीय क्षति है और इसकी भरपाई आर्थिक रूप से नहीं की जा सकती, हम आतंकी हमले में मारे गए नागरिकों के परिवारों के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं ताकि वे सम्मान का जीवन जी सकें।

इससे पहले, श्रीनगर में एक सभा को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा कि कल गांदरबल में एक दर्दनाक घटना हुई। मुझे लगता है कि कोई भी निर्दोष नागरिकों के रक्तपात का समर्थन नहीं करेगा। मैं उम्मीद करता हूं कि जम्मू-कश्मीर पुलिस जल्द से जल्द न्याय करने के लिए अपराधियों की पहचान करेगी।

पीड़ितों के परिजनों से मिलने पहुंचे एलजी 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सोमवार को गांदरबल आतंकी हमले में मारे गए जम्मू के शशि अबरोल के घर जम्मू के तालाब तिलों में पहुंचे। मृतकों के परिजनों को यह आश्वासन दिया गया है की सरकार उनके साथ है। पहले भी ऐसा ही हुआ था जब लक्षित हत्याएं हुई थी। अब बहुत तेजी से आतंकियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक जम्मू कश्मीर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गांदरबल में है। मैं स्वयं भी स्किमस अस्पताल में जाकर घायलों से मिलकर आया हूं। बाहर के लोगों को निशाना बनाया गया है। यह लोग जेड मोर्ड टनल पर काम कर रहे थे। सुरक्षाबलों को पूरी आजादी दी गई है। मुझे उम्मीद है कि आतंकियों को जल्दी उनके अंजाम तक पहुंचाया जाएगा।

रविवार को अचानक आतंकियों ने कर दिया था हमला

रविवार को गांदरबल जिले के गगनगीर में एक निर्माण स्थल पर आतंकवादियों की गोलीबारी में एक डॉक्टर, एक डिजाइनर और पांच निर्माण श्रमिकों की मौत हो गई। गगनगीर आतंकी हमले में मारे गए सात लोगों में से एक डॉ. शाहनवाज डार के बेटे ने सोमवार को अपने पिता की मौत पर दुख जताया और कहा है कि उनके पिता की मौत ने उनके सपने को चकनाचूर कर दिया है।

यह भी पढ़ें- 'आतंकियों का दुस्साहस नहीं तोड़ पाएगा..., लड़ाई में पूरा देश एकजुट', गांदरबल आतंकी हमले पर फूटा राहुल गांधी का गुस्सा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।