Move to Jagran APP

'सरकार बनी नहीं, अभी से दिल्ली के आगे झुकने लगे', इंजीनियर रशीद का अनुच्छेद-370 पर उमर अब्दुल्ला के यूटर्न पर हमला

इंजीनियर राशिद ने उमर अब्दुल्ला के अनुच्छेद 370 पर दिए बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि नेशनल कान्फ्रेंस ने हमेशा कश्मीरियों को गुमराह किया है। उन्होंने कहा कि अब्दुल्ला परिवार का इतिहास ही कश्मीरियों के साथ विश्वासघात से भरा पड़ा है। एक तरफ वह कहते हैं कि नेशनल कान्फ्रेंस की जीत ने साबित कर दिया है। लोग पांच अगस्त 2019 के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ हैं

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 11:01 PM (IST)
Hero Image
इंजीनियर रशीद का अनुच्छेद-370 पर उमर अब्दुल्ला के यूटर्न पर हमला।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। अवामी इत्तिहाद पार्टी के चेयरमैन इंजीनियर रशीद ने बुधवार को नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि सरकार बनी नहीं और यह अभी से दिल्ली के आगे झुकने लगे हैं। अनुच्छेद 370 की पुर्नबहाली के नाम पर लोगों से वोट मांगते रहे और अब कहते हैं कि जिसने इसे छीना, उससे इसकी पुनर्बहाली की उम्मीद मूर्खता है। अब वह किस मजबूरी में यू-टर्न ले रहे हैं।

इंजीनियर रशीद ने कहा कि अनुच्छेद 370 की पुनर्बहाली, पांच अगस्त 2019 से पहले की जम्मू कश्मीर की संवैधानिक स्थिति, यही तो मकसदहै,जिसके नाम पर उमर अब्दुल्ला ने पूरे कश्मीर में चुनाव प्रचार किया है। एक तरफ वह कहते हैं कि नेशनल कान्फ्रेंस की जीत ने साबित कर दिया है। 

लोग पांच अगस्त 2019 के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ हैं और दूसरी तरफ कहते हैं कि केंद्र में जब कोई दूसरी हुकूमत आएगी,जो अनुच्छेद 370 पर सहमत होगी, जरूर बहाल करेगी। उन्होंने कहा कि मुझे उमर अब्दुल्ला के बयान से कोई हैरानी नहं हुई है।

'अब्दुल्ला परिवार ने शुरू से किया कश्मीरियों को गुमराह'

नेशनल कान्फ्रेंस का इतिहास ही कश्मीरियों के साथ विश्वासघात से भरा पड़ा है। शेख अब्दुल्ला से लेकर उमर अब्दुल्ला तक सभी ने कश्मीरियों को गुमराह किया। कभी रायशुमार के नाम पर तो कभी बृहत्तर स्वायत्तता के नाम पर। इनका असली मकसद सिर्फ सत्ता है। इससे पूर्व इंजीनियर रशीद ने अवामी इत्तिहाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक में, संगठनात्मक गतिविधियों का जायजा लेते हुए हालिया विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के प्रदर्शन का भी आकलन किया। बैठक में सभी इस बात पर एकमत नजर आए कि चुनाव प्रचार के लिए पर्याप्त समय न मिलने और प्रत्याशियों के चयन में देरी से उन्हें नुक्सान हुआ है।

अनुच्छेद 370 पर क्या बोले उमर अब्दुल्ला

इसके बावजूद आम लोगों ने जिस तरह से उनका सहयोग व समर्थन किया है, वह अवामी इत्तिहाद पार्टी में आम लोगों के विश्वास और उम्मीदों को जताता है। इस बीच, अवामी इत्तिहाद पार्टी के प्रवक्ता इनाम उन नबी ने कहा कि नेशनल कान्फ्रेंस अब पूरी तरह बेनकाब हो चुकी है। लाेगों को पता चल गया है कि कश्मीर में भाजपा का एजेंट और उसकी बी टीम कौन है। वह हम पर भाजपा का एजेंट होने का आरोप लगा रही थी,लेकिन अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर उमर अब्दुल्ला के बयान ने सबकुछ साफ कर दिया है।

'इंजीनियर रशीद का जनाधार नहीं'

उन्होंने कहा कि उमर अब्दुल्ला का यह कहना कि इंजीनियर रशीद का जनाधार नहीं है, बल्कि उनके साथ सहानुभूति है, सही नहीं है। इंजीनियर रशीद ने वर्ष 2019 के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में भी छह विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाई थी। अगर उस समय स्टेज मैनेजड हिंसक प्रदर्शन,पथराव की घटनाएं अगर नहीं होती,मंडीगाम में एआइपी की रैली पर ग्रेनेड हमला नहीं होता तो इंजीनियर रशीद वर्ष 2019 में ही सांसद निर्वाचित हो जाते।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें