Move to Jagran APP

कारगिल युद्ध की महान वीरगाथा सुनाएगी हेरिटेज हट, रेनोवेशन का काम हुआ पूरा

कारगिल विजय दिवस की विजयगाथा कहती हेरिटेज हट (Heritage Hut) राष्ट्र को समर्पित है। साल 1999 में कारगिल में निंयत्रण रेखा में घुसपैठ कर रह पाक सैनिकों का भारतीय सेनां के जांबाज सैनिकों ने छक्के छुड़ा दिए थे। इस युद्ध में मिली जीत Aको देखते हुए प्रत्येक साल कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। हेरिटेज हट देश के वीर जवानों की विजय गाथा कहेगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Wed, 03 Jul 2024 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 12:08 PM (IST)
Jammu News कारगिल युद्ध की महान वीरगाथा सुनाएगी हेरिटेज हट

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। कारगिल युद्ध की विजयगाथा को सहेजे हेरिटेज हट जीर्णोद्धार के बाद मंगलवार को राष्ट्र को समर्पित कर दी गई। कारगिल युद्ध की 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में विजय दिवस से पूर्व आयोजित बाइक रैली को झंडी दिखाने से पहले ब्रिगेडियर जयदीप चंदा ने इसका उद्घाटन किया।

वर्ष 1999 में कारगिल में एलओसी पर भारतीय सीमा में घुसपैठ कर आए पाकिस्तानी सैनिकों को भारतीय जवानों ने अपने अदम्य साहस एवं शौर्य का परिचय देते हुए मार गिराया था। इसी युद्ध में मिली विजय के उपलक्ष्य में हर वर्ष विजय दिवस मनाया जाता है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कारगिल विजय दिवस समारोह 24 से 26 जुलाई तक कारगिल के द्रास में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कारगिल हेरिटेज हट को सेना ने बीते वर्ष जून में पर्यटकों के लिए खोला था।

यह भी पढ़ें- Srinagar News: कश्मीर में लश्कर का एक आतंकी गिरफ्तार, सुरक्षाबलों ने विफल की टारगेट किलिंग

हेरिटेज हट में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया 

हट में व्यापक सुधार किए जाने की जरूरत थी, जिसे पूरा किया गया है और अब इसमें रक्षक एवं कैसिप जैसे पुराने बारूदी सुरंगरोधी बख्तरबंद वाहन भी रखे गए हैं। हेरिटेज हट में आइ लव इंडिया सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गयाए है।

इसकी पृष्ठभूमि में समुद्रतल से 13,620 फुट की ऊंचाई पर स्थित रंधावा टाप स्थित है। यह चोटी भारतीय जवानों के साहस, शौर्य, वीरता और राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान करने की भावना का प्रतीक है।

बहादुर सैनिकों का प्रतीक कारगिल स्मारक

ब्रिगेडियर जयदीप चंदा ने 1947 से कारगिल की रक्षा करते हुए देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर सैनिकों के सम्मान में पुराने करगिल स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह में भाग लेने के बाद हेरिटेज हट का उद्घाटन किया।

कारगिल स्मारक पर 1947-99 के दौरान पाकिस्तान के साथ लड़ी गई सभी चार लड़ाइयों में सैनिकों की वीरता का विवरण देती पट्टिकाएं और शिलालेख हैं।

इस अवसर पर पुराने कारगिल स्मारक से रंधावा टाप तक 35 किलोमीटर की स्मारक बाइक रैली निकाली गई। इसका आयोजन सेना ने एक निजी कंपनी और एक एनजीओ के सहयोग से किया था।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव टलने की अटकलें, भाजपा ने किया खारिज; विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.