Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीनगर हवाई अड्डे में गर्भपात किटों की अवैध खेप जब्त, तीन लाख रुपये की अनुमानित कीमत; जांच में जुटा ड्रग कंट्रोलर विभाग

श्रीनगर हवाई अड्डे के कार्गो भवन में ड्रग कंट्रोल विभाग ने गर्भपात किटों की अवैध खेप को जब्त किया है। इसकी अनुमानित कीमत तीन लाख रुपये बताई जा रही है। वहीं डिप्टी ड्रग कंट्रोलर कश्मीर ने कहा कि समय पर किए हस्तक्षेप ने प्रदेश के भीतर संवेदनशील दवाओं के अवैध प्रसार को रोक दिया है। ये बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बेचना या खरीदना अवैध है।

By rohit jandiyal Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 06 Jan 2024 08:44 PM (IST)
Hero Image
श्रीनगर हवाई अड्डे में गर्भपात किटों की अवैध खेप जब्त (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। ड्रग कंट्रोल विभाग ने श्रीनगर हवाई अड्डे के कार्गो भवन में गर्भपात किटों की अवैध खेप को जब्त किया। यह अभियान डिप्टी ड्रग कंट्रोलर कश्मीर निगत जबीन शाह की देखरेख में स्टेट टैक्स अधिकारी इरशाद असन जान और उनकी टीम के सहयोग से चलाया गया।

ड्रग विभाग के अनुसार, विभाग को खुफिया जानकारी मिली कि अवैध रूप से एक खेप आ रही है। इसके आधार पर अधिकारियों की संयुक्त टीम ने हवाई अड्डे पर आने वाले पार्सल का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने गर्भपात किट वाले एक संदिग्ध पैकेज की पहचान की जिसे उन्होंने तुरंत जब्त किया, जिसकी अनुमानित कीमत तीन लाख रुपये बताई जा रही है।

गर्भपात किट की खेप बरामद

डिप्टी ड्रग कंट्रोलर कश्मीर ने कहा कि समय पर किए हस्तक्षेप ने प्रदेश के भीतर संवेदनशील दवाओं के अवैध प्रसार को रोक दिया है। गर्भपात किट प्रिस्क्रिप्शन दवा है जिसे सुरक्षित और जिम्मेदार उपयोग के लिए विशेष चिकित्सा पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। इन दवाओं का अनाधिकृत कब्जा और बिक्री महिलाओं के लिए गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है और पहले से स्थापित चिकित्सा प्रोटोकॉल को तोड़ती है। जब्त खेप की अभी जांच चल रही है। इसे भेजने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों की लोगों की पहचान की जा रही है।

ये भी पढ़ें: Jammu: एक दिवसीय दौरे पर कल जम्मू-कश्मीर आएंगे जेपी नड्डा, लोकसभा चुनाव को लेकर तैयार करेंगे रणनीति

अवैध गतिविधियों पर कसी जाएगी नकेल:डिप्टी ड्रग कंट्रोलर

ड्रग और कास्मेटिक एक्ट 1940 के प्रविधानों के अनुसार, इसमें शामिल सभी पक्षों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। डिप्टी ड्रग कंट्रोलर निगत शाह ने कहा कि इस ऑपरेशन से साफ है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य को अवैध नशीली दवाओं की तस्करी के खतरों से बचाने में ड्रग नियंत्रण विभाग और एक्साइज विभाग के बीच सहयोग है। ऐसी अवैध गतिविधियों पर नकेल कसने और प्रदेश के भीतर सभी दवाओं के सुरक्षित और नैतिक वितरण को सुनिश्चित करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

साथ ही डिप्टी ड्रग कंट्रोलर ने जनता से सतर्क रहने और अवैध दवा गतिविधि के किसी भी संदिग्ध मामले की सूचना निकटतम अधिकारियों को देने का आग्रह किया। साथ मिलकर काम करके हम सभी नागरिकों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu News: नौ जनवरी को गृहमंत्री अमित शाह करेंगे जम्मू का दौरा, लोकसभा चुनाव की तैयारियों और सुरक्षा का लेंगे जायजा