Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'क्या आप IIT-IIM और ISRO का नाम भी बदलेंगे?' INDIA Vs BHARAT विवाद पर बोले उमर अब्दुल्ला; केंद्र पर जमकर बरसे

देश का नाम बदलने को लेकर चर्चाएं तेज है। विपक्षी नेताओं का कहना है केंद्र सरकार इंडिया नाम बदलना चाहती है। वहीं अब जम्मू-कश्मीर के नेता उमर अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने केंद्र सरकार से सवाल करते हुए कहा कि क्या आप आईआईटी-आईआईएम एसबीआई और इसरो का नाम भी बदलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे संविधान में दोनों नाम दर्ज हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:12 PM (IST)
Hero Image
जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला (फाइल फोटो)

श्रीनगर, एजेंसी। INDIA And BHARAT Controversy भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को कहा कि आप कितने नाम बदलेंगे। क्या आप भारतीय स्टेट बैंक, आईआईटी और आईआईएम के नाम भी बदल देंगे। उमर अब्दुल्ला का यह बयान भारत और इंडिया नाम पर चल रहे विवाद के बीच आया है।

समाचार एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने कहा, "हमारे संविधान में दोनों नाम दर्ज हैं। 'इंडिया' और 'भारत' दोनों नाम लिखे हैं... यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री का विमान, जिस पर वह इंडोनेशिया गए थे, उसमें भी दोनों नाम लिखे हैं। हम कितनी जगहों का नाम बदलेंगे?"

'आईआईटी या आईआईएम का नाम बदलेंगे?'

उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने आगे कहा, "अगर सिर्फ इसलिए कि विपक्ष ने अपना नाम इंडिया (I.N.D.I.A) रख लिया है, तो हम अपना नाम बदल लेंगे... हम देश का नुकसान नहीं करना चाहते... क्या आप भारतीय स्टेट बैंक का नाम बदलेंगे? क्या आप इसरो, आईआईटी या आईआईएम का नाम बदलेंगे?"

ये भी पढ़ें- 'INDIA या भारत' की लड़ाई के बीच लालू का पुराना वीडियो हो रहा वायरल, बताया था कहां है 'इंडिया'

कहां से शुरू हुआ विवाद?

I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं ने दावा किया है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को मिल रही लोकप्रियता से घबरा गई है। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि भारत नाम हमारे पूर्वजों ने दिया था। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रवक्ता संबित पात्रा (Sambit Patra) ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट साझा किया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को 'भारत के प्रधानमंत्री' (Prime Minister Of Bharat) के रूप में संबोधित किया गया है।

एक्स पर साझा की गई तस्वीर 7 सितंबर को इंडोनेशिया में 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें ईएएस शिखर सम्मेलन में मोदी की भागीदारी से संबंधित है। पात्रा का पोस्ट ऐसे समय में आया है जब यह व्यापक रूप से अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र आगामी विशेष सत्र में देश का नाम 'इंडिया' से बदलकर 'भारत' करने जा रही है।

ये भी पढे़ं- INDIA vs BHARAT Row: 'भारत' को हथियार बनाने की तैयारी में विपक्ष, नाम बदलकर बीजेपी पर वार करेगा I.N.D.I.A?