Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: 'दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भारत', पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह ने की कई अहम मुद्दों पर चर्चा

श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह (Tourism Minister Gajendra Singh) ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत पर्यटन के क्षेत्र में अच्छा काम करेगा और एक बड़ा हब बनेगा। इसके साथ ही देश में प्रगति के नए आयाम खड़े करेगा।

By naveen sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में बोले पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह ने बुधवार को कहा कि आने वाले समय में भारत का पर्यटन क्षेत्र रोजगार और आर्थिक विकास का एक बड़ा केंद्र बनेगा।

आज यहां शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वह अपने-अपने राज्यों में ऐसे नए स्थानों को चिह्नित करें जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सके।

अछूते पर्यटन स्थलों पर उचित बुनियादी ढांचा होगा स्थापित- गजेंद्र सिंह

वह उनके संदर्भ में योजनाएं बनाएं और भारत सरकार को सौंपे। केंद्र सभी अछूते पर्यटन स्थलों पर उचित बुनियादी ढांचा स्थापित करने के अलावा सड़क और मोबाइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

देश में प्रगति के खड़े किए नए आयाम- केंद्रीय मंत्री

उन्होंने सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर लगातार बढ़ रही पर्यटकों की भीड़ का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में प्रगति के जो आयाम खड़े किए हैं, निश्चित रूप से भारत की तरफ देखने का पूरे विश्व का नजरिया बदला है। जिस तरह से भारत ने पिछले कुछ वर्षों में प्रगति की है, पूरा विश्व आश्चर्यचकित हो भारत को देखना चाहता है।

भारत रोजगार सृजन और आर्थिक विकास बनेगा केंद्र- गजेंद्र सिंह

उसके साथ ही भारत की आर्थिक संपन्नता बढ़ने के साथ ही भारतीयों ने घर से बाहर निकल कर देश को देखने का क्रम प्रारंभ किया है। उसके कारण ही भारत के पर्यटन क्षेत्र में एक नई उछाल है। आने वाले समय यह क्षेत्र देश के लिए रोजगार सृजन और आर्थिक विकास का एक बड़ा केंद्र बनेगा।

दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भारत

हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के मार्ग पर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि जब भारत दुनिया की सबसे बड़ी तीसरी आर्थिक ताकत बनेगा तो उसमें पर्यटन की ही सबसे प्रमुख भूमिका और योगदान होगा।

केंद्रीय पर्यटन मत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बुधवार को जम्मू कश्मीर के प्राकृतिक सौंदर्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भीड़भाड़ देखी जा रही है और अब आफबीट स्थलों को बढ़ावा देने और दिखाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया कश्मीर देखना चाहती है।

सभी राज्यों को सड़क सुधार के रोडमैप तैयार करने के दिए निर्देश

कश्मीर के अधिकांश अनछुए गंतव्यों, खासकर बंगस और दुधपथरी में उचित बुनियादी ढांचे, मोबाइल और सड़क संपर्क की कमी के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमने जम्मू-कश्मीर सहित सभी राज्यों से अनछुए गंतव्यों पर बुनियादी ढांचे, मोबाइल और सड़क संपर्क में सुधार के लिए रोडमैप तैयार करने को कहा है। हम जम्मू-कश्मीर और अन्य राज्यों को हरसंभव सहायता देने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें: 5700 से अधिक सरकारी नौकरी, आयुष्मान गोल्डन की सुविधा... विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं के सवाल पर नित्यानंद का जवाब

टूरिस्ट गाइड देश के पर्यटन की जुबान- गजेंद्र सिंह

टूरिस्ट गाइडों की कमी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि टूरिस्ट गाइड बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, यह देश के पर्यटन की जुबान हैं,यही देश की विरासत और संस्कृति से लोगों केा अवगत कराते हैं। पर्यटन क्षेत्र में इनकी महत्ता को देखते हुए, उनके साथ मिलकर कैसे काम करें, हम सब एक परिवार के रुप में काम करते हुए देश के पर्यटन को कैसे आगे बढ़ा सकें, इसलिए मेरा इस कार्यक्रम में आना हुआ है।

केंद्र राज्यों में पर्यटक गाइडों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत सरकार ने टूरिस्ट गाइड के कौशल विकास के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम बनाया है। हम आफ सीजन के समय टूरिस्ट गाइडों की क्षमता विकास के लिए एक कार्यक्रम चलाने जा रहे हैं।इससे उनकी संख्या बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

गजेंद्र सिंह ने बांग्लादेश के हालातों पर जताई चिंता

बांग्लादेश के हालात पर दुर्भाग्यपूर्ण से हमारे पड़ोस में एक चुनी हुई सरकार को गिराया गया है। मैं मानता हूं कि निश्चित रूप से मानता हूं कि कोई भी व्यक्ति सबकुछ चुन सकता है, इसलिए जो पड़ोस में जो परिस्थितियां बनी हैं, भारत सरकार उन्हें लेकर पूरी तरह सतर्क और सजग है।

भारत सरकार पूरी सजगता से बांग्लादेश के हालात पर नजर रखे हुए है जिससे वहां के हालात का कोई भी नकारात्मक प्रभाव हमारे देश पर न हो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह से हमारी सीमाएं सुरक्षित हुई हैं, आतंकवाद समाप्त हुआ है, उसे देखते हुए भारत इस तरह से किसी भी स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम और समर्थ है। भारत के हितों के साथ समझौता किए बगैर हम भारत की उन्नति के लिए संकल्पबद्ध हैं।

ये भी पढ़ें: Mehbooba Mufti: 'तानाशाही लंबे समय तक नहीं चलती, हमारे देश को सबक लेने की जरूरत', बांग्लादेश मामले पर बोलीं महबूबा मुफ्ती