Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: प्रवासी श्रमिकों, प्रमुख व्यक्तियों और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाने के दिए निर्देश, इंटरनेट मीडिया पर लगेगी लगाम

कश्मीर रेंज के आईजी वीके बिरदी ने सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों प्रमुख राजनैतिक व्यक्ति और प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी एक दशक से ज्यादा आतंकी हिंसा का केंद्र रहा है। इसके साथ ही इंटरनेट दुरुपयोग और स्थानीय युवाओं को बरगला कर उन्हें आतंकी हिंसा की तरफ धकेलने वाले तत्वों के खिलाफ कार्रवाई का भी निर्देश दिया है।

By naveen sharmaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 11:13 PM (IST)
Hero Image
प्रवासी श्रमिकों, प्रमुख व्यक्तियों और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाने के दिए निर्देश (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक(आईजी) वीके बिरदी ने शुक्रवार को सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों , अल्पसंख्यकों, प्रवासी श्रमिकों और मुख्यधारा की राजनीति से जुड़े सभी लोगों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया का दुरुपयोग कर समाज में अशांति फैलाने वाले, स्थानीय युवाओं को बरगला उनहें आतंकी हिंसा की तरफ धकेलने वाले कड़ी निगरानी करते हुए उनके खिलाफ पूर्व सक्रियता की निति को अपनाया जाए। उन्होंने यह निर्देश आज दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा और शोपियां में संबधित अधिकारियों संग कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान दिए।

घाटी एक दशक से आतंकी हिंसा का केंद्र

दक्षिण कश्मीर ही कश्मीर घाटी में बीते एक दशक से आतंकी हिंसा का केंद्र बना हुआ है। दक्षिण कश्मीर के दो जिले पुलवामा और शोपियां ही सबसे ज्यादा आतंकग्रस्त माने जाते हैं। आईजी वीके बिरदी ने डीआईजी दक्षिण कश्मीर रेंज रईस मोहम्मद बट संग पहले जिला शोपियां में और उसके बाद जिला पुलवामा में संबधित पुलिस अधिकारियों व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने इन दोनों जिलों की मौजूदा कानून व्यवस्था का जायजा लिया।

प्रवासी श्रमिकों की बढ़ाई गई सुरक्षा

आईजी वीके बिरदी ने संबधित अधिकारियों को आतंकरोधी तंत्र को और मजबूत बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि खुफिया तंत्र को पूरी तरह से सक्रिय रखा जाए। प्रत्येक खुफिया सूचना का आंकलन किया जाए और आतंकियों के खिलाफ सुनियोजित तरीके से अभियान चलाए जाएं। आतंकियों के समर्थकों और ओवरग्राउंड वर्करों की गतिविधियों की लगातार निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाई जाए। प्रवासी श्रमिकों और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए संबधित इलाकों में गश्त बढ़ाई जाए।

ये भी पढ़ें: 'हिंदुस्तान को ऐसी चोट दो, जहां ज्यादा पीड़ा हो', पीएम मोदी और गृहमंत्री को 'कश्मीर फाइट' ने दी निशाना बनाने की धमकी

इंटरनेट मीडिया का दुरुपयोग करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश

उन्होंने जनता के साथ संवाद और समन्वय को बढ़ाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि समाज में फैलते डग्स के मकड़जाल को समाप्त करने के लिए जन भागीदारी को सुनिश्चित किया जाए। नियमित अंतराल पर आम जनता के साथ विशेषकर युवाओं के साथ संबधित अधिकारियों को बैठक करनी चाहिए। उन्होंने इंटरनेट मीडिया का दुरुपयोग कर समाज में अशांति फैलाने वाले, स्थानीय युवाओं को बरगला उन्हें आतंकी हिंसा की तरफ धकेलने वाले तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का भी निर्देश दिया। उन्होंने आतंकियों व उनके समर्थकों के खिलाफ शून्य सहिष्णुता की निति के अनुपालन को सुनिश्चित बनाने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें: Rajouri News: आतंकी की ट्रैकिंग करने पर खोजी कुत्ता डोमिनोज और हैंडलर सम्मानित, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने की तारीफ