Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K: लाल चौक में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने Football से दिखाए करतब, देखते ही देखते लग गई भीड़

श्रीनगर के एतिहासिक लाल चौक और डल झील के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबाल खिलाड़ियों ने सोमवार को पोलैंड की प्रसिद्ध फ्री-स्टाइलर महिला फुटबालर व पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन रहीं अगुसका के साथ चार बार वर्ल्ड चैंपियन रहे जर्मनी के पैट्रिक ब्राओर ने फुटबाल को अपने पैरों पर नचाया। इन खिलाड़ियों ने कश्मीर के युवाओं को खेलों की तरफ बढ़ने का संदेश भी दिया।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 18 Dec 2023 08:40 PM (IST)
Hero Image
लाल चौक में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने फुटबॉल के जरिए दिखाए करतब

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। शायद ही किसी ने सोचा था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबाल खिलाड़ी (International Football Player) श्रीनगर के एतिहासिक लाल चौक (Lal Chowk Kashmir) और डल झील (Dal Lake) के पास लोगों की खचाखच भीड़ के बीच बिना ज्यादा सुरक्षा तामझाम के फुटबाल से अनूठे करतब दिखाते नजर आएंगे।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर में आए सुखद बदलाव व शांत माहौल के बीच सोमवार को पोलैंड की प्रसिद्ध फ्री-स्टाइलर महिला फुटबालर व पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन रहीं अगुसका के साथ चार बार वर्ल्ड चैंपियन रहे जर्मनी के पैट्रिक ब्राओर ने लाल चौक में घंटाघर के सामने फुटबाल को अपने पैरों पर नचाया।

कश्मीर की खूबसूरती का उठाया आनंद

इन खिलाड़ियों ने कश्मीर के युवाओं को खेलों की तरफ बढ़ने का संदेश देने के साथ यहां की खूबसूरती का भी आनंद उठाया। दोनों दिग्गज खिलाड़ी अपने पांच दिवसीय निजी दौरे पर कश्मीर घूमने आए हैं।

अगुसका और पेट्रक ब्राओर सुबह जब लाक चौक पहुंचे तो उन्होंने अचानक फुटबाल निकालकर कुछ करतब दिखाने शुरू कर दिए। इसपर वहां घूम रहे पर्यटक और स्थानीय लोग एकत्र हो गए। देखते ही देखते वहां काफी भीड़ जमा हो गई।

एक घंटे तक दिखाया करतब 

कड़ाके की ठंड के बावजूद इन खिलाड़ियों ने करीब एक घंटे तक फुटबाल के साथ करतब दिखाकर माहौल में गर्माहट ला दी। लोगों ने खूब तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया। इस दौरान लोग उसने हाथ मिलाते व बात करते भी नजर आए।

यह वही लाल चौक है, जो कभी देशविरोधी नारों और पत्थरबाजी के लिए जाना जाता था। बता दें कि कश्मीर के युवाओं में फुटबाल को लेकर काफी दीवानी है।

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमक सकती हैं राजौरी व पूंछ की 25 झीलें, स्थानीय लोगों की आर्थिक स्थिति में हो सकेगा बदलाव

मार्केट से की खरीदारी

बाद में दोनों खिलाड़ियों ने डलगेट इलाके में स्थित पोलो व्यू मार्केट में जाकर खरीदारी भी की। दोनों डल झील के किनारे भी फुटबाल से करतब दिखते नजर आए।

इससे पहले रविवार को उन्होंने श्रीनगर में स्थित मुगल गार्डन की खूबसूरती निहारी। मंगलवार को दोनों गुलमर्ग जाएंगे और बुधवार को उनकी वापसी है।

कश्मीर बेहद खूबसूरत, बार-बार आना चाहेंगे

पत्रकारों से बातचीत में दोनों दिग्गज खिलाड़ियों ने कहा कि उन्हें कश्मीर आकर बहुत अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा, उनका यह पहला दौरा है, लेकिन इस दौरान वह यहां जितने भी लोगों विशेषकर युवाओं से मिले।

उनसे बातचीत कर उन्हें महसूस हुआ कि वह काफी प्रतिभाशाली हैं और जिंदगी में सकारात्मक ढंग से आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर बहुत खूबसूरत है। वह यहां बार-बार आना चाहेंगे।

इस वर्ष 50,000 से अधिक विदेशी आ चुके

कश्मीर में इस वर्ष जी-20 की बैठक की सफलता के बाद यहां विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष अभी तक 50,000 से अधिक विदेशी पर्यटक कश्मीर घूमने आ चुके हैं। इसी बीच, सितंबर में विश्व सुंदरियों ने भी यहां की सैर की। यह कश्मीर के इतिहास में पहली बार था जब विश्व सुंदरियों ने यहां अपने जलवे बिखेरे थे।

ये भी पढ़ें- कारगिल व लद्दाख में एक घंटे में चार बार कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी मापी गई तीव्रता