Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather: दिन में जम्मू फिर श्रीनगर से भी ज्यादा ठंडा, ये पांच दिन हल्की बारिश-बर्फबारी की संभावना; कैसा रहेगा आज का मौसम?

Jammu Kashmir Weather Today शुक्रवार को पूरे दिन कोहरा रहा तो शनिवार भी इससे अछूता नहीं रहा। सुबह से छाया कोहरा दोपहर को कम हुआ तो बादल घिर आए लेकिन बारिश की एक बूंद नहीं पड़ी। इससे जम्मू का अधिकतम तापमान एक बार फिर श्रीनगर से कम हो गया। जम्मू में दिन का पारा 10.3 और श्रीनगर में यह 12.4 डिग्री सेल्सियस पर रहा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 21 Jan 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Weather Update: दिन में जम्मू फिर श्रीनगर से भी ज्यादा ठंडा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू/श्रीनगर। जम्मू में बादल आते हैं, किंतु बिना बरसे चलते जाते हैं। इसके चलते शुष्क सर्दी जनजीवन का पीछा नहीं छोड़ रही है। शुक्रवार को पूरे दिन कोहरा रहा तो शनिवार भी इससे अछूता नहीं रहा। सुबह से छाया कोहरा दोपहर को कम हुआ तो बादल घिर आए। पूरे दिन धूप के दर्शन नहीं हुए। शाम को फिर कोहरा घिर आया।

26 से 31 जनवरी के बीच कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना 

इससे जम्मू का अधिकतम तापमान एक बार फिर श्रीनगर से कम हो गया। जम्मू में दिन का पारा 10.3 और श्रीनगर में यह 12.4 डिग्री सेल्सियस पर रहा। 17-18 जनवरी को छोड़ दिया जाए तो जम्मू में अधिकतम तापमान पिछले 20 दिनों से सामान्य से नीचे ही बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर के अनुसार 26 से 31 जनवरी के बीच कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 3.7 डिग्री सेल्सियस

मौसम साफ रहने के चलते कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में चढ़ गया। श्रीनगर शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 3.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, जो इसके पिछली रात को माइनस 4.9 डिग्री सेल्सियस था। पहाड़ी क्षेत्रों में इस वर्ष तापमान लगातार सामान्य से 8 से 10 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Power Supply Affect: आज से 28 तक जम्मूु के कई इलाकों में प्रभावित रहेगी बिजली आपूर्ति, JPDCL के चीफ इंजीनियर ने दी सूचना

मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 8 से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे चल रहा है। जिस तरीके से ठंड का प्रकोप बना हुआ है, उसे देखते हुए तो ठंड नए रिकार्ड बनाती नजर आ रही है। जम्मू में 24 जनवरी, 2016 को न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पांच जनवरी, 2011 को अधिकतम तापमान 7.1 डिग्री पर आ गया था।

कई ट्रेनें लेट तो कई रद

अंडेमान एक्सप्रेस रद, कई रेलगाड़ियां घंटों की देरी से पहुंची: उत्तर भारत में छाए घने कोहरे की से रेल यातायात लगातार प्रभावित हो रहा है। शनिवार को जम्मू से चलने वाली अंडमान एक्सप्रेस रद कर दी गई। वहीं, पूजा एक्सप्रेस चार घंटे, मालवा एक्सप्रेस दो घंटे, झेलम एक्सप्रेस चार घंटे, सियालदाह एक्सप्रेस एक घंटा, स्वराज एक्सप्रेस दो घंटे, टाटा मूरी दो घंटे, शालीमार एक्सप्रेस तीन घंटे, श्री शक्ति एक्सप्रेस तीन घंटे, हेमकुंड एक्सप्रेस एक घंटे, जम्मू मेल एक घंटे और उत्तर संपर्क क्रांति एक घंटे की देरी से जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंची।

यह भी पढ़ें: Jammu: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सजने लगा वैष्णो देवी भवन, प्रमुख मंदिरों में होगा दीपोत्सव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर