Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election: दूसरे चरण के लिए नामांकन वापसी की समय सीमा समाप्त, 27 उम्मीदवारों ने मैदान छोड़ा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024) के दूसरे चरण के लिए नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त हो गई है। विधानसभा चुनाव के दूसरे पेज के लिए नामांकन जमा कराने वाले 27 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया। अब 26 सीटों पर 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। बता दें कि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर मतदान होगा।

By naveen sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 09 Sep 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के लिए नामांकन वापसी की समय सीमा समाप्त हो गई है।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए 26 विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्र वापस लेने की समय सीमा सोमवार को समाप्त होने तक 27 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया। अब चुनावी मैदान में 239 उम्मीदवार रह गए हैं, जिनके भाग्य का फैसला 25 सितंबर 2024 के मतदान से होगा।

जम्मू कश्मीर विधानसभा के गठन के लिए 90सीटों पर पर चुनाव तीन चरणों मे हो रहा है। पहले चरण में 24 सीटों के लिए 18 सितंबर और दूसरे चरण में शामिल 26 सीटों पर 25 सितंबर और तीसरे व अंतिम चरण में 40 सीटों पर पहली अक्टूबर 2024 को मतदान होगा।

जम्मू कश्मीर निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, दूसरे चरण में बडगाम, गांदरबल, श्रीनगर, रियासी, राजौरी और पुंछ समेत छह जिलो में फैले 26 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होना है। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने वाले उम्मीदवारों की संख्या जिलावार बडगाम में सबसे ज्यादा है।

बडगाम में सबसे अधिक नौ उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस लिया है। श्रीनगर में छह, राजौरी व पुंछ में पांच-पांच और रियासी जिले में दो उम्मीदवारों ने चुनावी दंगल से हटने के लिए अपना नामांकन पत्र वापस लिया है। जिला गांदरबल में एक भी भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया है।

अब जिला श्रीनगर के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 93, जिला बडगाम के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 46, जिला गांदरबल के दो विधानसभा क्षेत्रों में 21, जिला राजौरी के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 34, जिला पुंछ के तीन विधानसभा क्षेत्रो में 34 और जिला रियासी के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 20 उम्मीदवार ही मैदान में हैं।

संबधित अधकारियों ने विधानसभा क्षेत्रवार ब्यौरा देते हुए बताया कि जिला रियासी के अंतर्गत गुलाबगढ़ (एसटी) छह, रियासी में सात और श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र में सात उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। जिला राजौरी के अंतर्गत कालाकोट-सुंदरबनी में 11, नौशेरा में पांच, राजौरी (एसटी) आठ, बुद्धल (एसटी) में चार और थन्नामंडी (एसटी) छह उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। जिला पुंछ के सुरनकोट (एसटी) में आठ, पुंछ हवेली में आठ और मेंढर (एसटी) अब नौ ही उम्मीदवार बचे हैं।

मेंगांदरबल जिले में कंगन (एसटी) में छह और गांदरबल विधानसभा क्षेत्र में 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं। जिला श्रीनगर के हजरतबल में 13, खानयार में 10, हब्बाकदल में 16 ,लाल चौक में 10 , छन्नपोरा में आठ, जडीबल में 10, ईदगाह में 13 और सेंट्रल शाल्टेंग 13 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। जिला बडगाम में आठ, बीरवाह 12 , खानसाहिब में 10, चरार-ए-शरीफ में 10 और चाडूरा में छह उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।

उल्लेखनीय है कि दूसरे चरण में शामिल 26 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन जमा कराने की समय सीमा पांच सितंबर 2024 को समाप्त हुई थी। इस दौरान 309 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन जमा कराए थे। नामांकन पत्रो की जांच के दौरान 43 नामांकन पत्र रद हो गए थे और 266 उम्मीदवारो के नामांकन पत्र ही वैध पाए गए थे। आज 27 उम्मीदवारों ने नामाकन वापस ले लिया और अब 239 उम्मीदवार ही मैदान में हैं।