Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने पत्रकारों से की बातचीत, बोले 'स्थानीय आतंकी हथियार छोड़ मुख्यधारा में लौट आएं'

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (DGP) दिलबाग सिंह ने मंगलवार को उत्तरी कश्मीर के टिक्करहंदवाड़ा स्थित मां भद्रकाली के मंदिर की यात्रा के बाद पत्रकारों से बातचीत की। इस बातचीत में उन्होंने बताया कि स्थानीय आतंकियों से आतंक और हिंसा का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में लौटने की अपील दोहराते हुए कहा कि आतंकवाद लगभग समाप्त हो चुका है। जो थोड़ा बहुत बचा है वह जल्द ही समाप्त कर दिया जाएगा।

By naveen sharmaEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 24 Oct 2023 10:49 PM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने पत्रकारों से की बातचीत

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह (DGP Dilbag Singh) ने मंगलवार को स्थानीय आतंकियों से आतंक और हिंसा का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में लौटने की अपील दोहराते हुए कहा कि आतंकवाद लगभग समाप्त हो चुका है। जो थोड़ा बहुत बचा है, वह जल्द ही समाप्त कर दिया जाएगा।

आज उत्तरी कश्मीर के टिक्कर, हंदवाड़ा स्थित मां भद्रकाली के मंदिर की यात्रा के बाद पत्रकारों से बातचीत में पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि अब यहां आतंकवाद अपनी अंतिम सांसे ले रहा है। यह सांसे भी जल्द ही बंद कर दी जाएंगी।

आतंकियों को मुख्यधारा छोड़ मुख्यधारा में लौट आना चाहिए

उन्होंने आगे कहा कि बीते वर्ष 110 स्थानीय आतंकी बने थे। इस वर्ष सिर्फ 10 स्थानीय आतंकी बने हैं और उनमें से भी छह मारे जा चुके हैं। चार ही जिंदा बचे हैं। कितना अच्छा होता अगर एक भी नौजवान आतंकी नहीं बनता। इस वर्ष आतंकी बने 10 में चार लड़के ही जिंदा बचे हैं। मैं उनसे और अन्य स्थानीय आतंकियों से अपील करता हूं कि उनहें हिंसा का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में लौट आना चाहिए।

आतंकियों का भी होता है परिवार

डीजीपी ने कहा आतंकियों का भी परिवार होता है और उनके मारे जाने से अगर कोई कहे कि हमें या किसी अन्य सुरक्षा एजेंसी को खुशी होती है तो सही नहीं होगा। आतंकियों को हम जिंदा पकड़ने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं, हम उन्हें अपनी जान बचाने और मुख्यधारा में लौटने का हर संभव मौका प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें- PDP की मीडिया सलाहकार ने स्थानीय प्रशासन पर लगाए आरोप, बोलीं महबूबा मुफ्ती को फिलिस्तीन के लिए प्रदर्शन की इजाजत नहीं मिली

जब कोई और विकल्प नजर नहीं आता तो हमें उँन्हें मार गिराना पड़ता है। जो भी आतंकी बना है, उसे एक दिन मरना ही है।हम चाहते है कि अगर कोई गुमराह होकर आतंक व हिंसा के रास्ते पर गया है तो वह बंदूक छोड़ मुख्यधारा में लौट आए।

लोग अब आतंकियों के बहकावे में नहीं आते

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि जम्मू कश्मीर के हालात में बीते पांच वर्ष में व्यापक बदलाव आया है। यहां अब पहले से कहीं ज्यादा शाति,स्थिरता,सुरक्षा और विश्वास का माहौल है। लोग अब आतंकियों और उनके हैंडलरों के बहकावे में नहीं आते। हमारा पड़ौसी मुल्क यहां हालात बिगाड़ने के लिए आए दिन नया षडयंत्र रचता है।

स्थानीय लाेग अब उस षडयंत्र को खुद विफल बना रहे हैं। आतंकियों और अलगाववादियों का पारिस्थितिक तंत्र लगभग नष्ट हो चुका है, जो थोड़ा बहुत बचा है, वह भी जल्द समाप्त कर दिया जाएगा।

उत्तरी कश्मीर है आतंकवाद मुक्त

उत्तरी कश्मीर में आतंकियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उत्तरी कश्मीर में लगभग आतंकवाद मुक्त है। उत्तरी कश्मीर में कोई सक्रिय आतंकी नहीं है,लेकिन कुछेक एक आतंकियों के यहां आने जाने की सूचनाएं मिली हैं, जिन्हें जल्द ही पकड़ लिया जाएगा या मार गिराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- LG मनोज सिन्हा ने दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, घाटी के हालात पर की चर्चा