Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित का निधन, PM मोदी और LG सिन्हा ने जताया शोक

जम्मू-कश्मीर के पहले मुस्लिम आईएएस अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित का निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। मोहम्मद शफी पंडित ने जम्मू-कश्मीर के विकास और सामाजिक कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वह 1969 बैच के आईएएस अधिकारी थे और 2009 में जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

By naveen sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 11:16 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित का निधन। (सोशल मीडिया)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम आइएएस अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित का बुधवार को नई दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उपराज्यपाल मनाेज सिन्हा और जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अटल डुल्लु ने दिवंगत माेहम्मद शफी पंडित को श्रद्धांजली अर्पित करते हुए, जम्मू कश्मीर के विकास औ सामाजिक कल्याण में उनके योगदान को सराहा।

मोहम्मद शफी पंडित 1969 बैच के आइएएस अधिकारी थे ।वह वर्ष 2009 में जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे कश्मीर के गौरव और पहले (मुस्लिम) आईएएस अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित के निधन का पता चला है। वह सेवानिवृत्ति के बाद भी समाज के हित के लिए काम कर रहे थे। दुख की इस घड़ी में हम उनके परिवार के साथ हैं।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मोहम्मद शफी पंडित के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि मैं उनके निधन से दुखी हूं। एक नौकरशाह के रूप में उनका शानदार करियर था और उन्होंने विभिन्न प्रशासनिक पदां पर रहते हुए अपने कार्यकुशलता,योग्यता का पूरा परिचय देते हुए पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ काम किया। वह सेवानिवृत्त होने के बाद भी समाज कल्याण के कार्याें में लगे रहे।

उन्हें सार्वजनिक सेवा और नागरिक समाज में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए याद किया जाएगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं।

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने मोहम्मद शफी पंडित के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह एक बहुत ही भावुक, कार्यकुशल और योग्य अधिकारी थे जो सलाह और मार्गदर्शन देने के लिए हमेशा मौजूद रहते थे। उनके पास हर समस्या का सबसे अच्छा समाधान होता था।

मुख्य सचिव ने कहा कि दिवंगत मोहम्मद शफी पंडित ने ही प्रदेश में सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित कोचिंग कक्षाएं शुरू करने में मुख्य भूमिका निभाई थी। उन्होंने कई युवाओं को सिविल सेवा में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करके उनके करियर को संवारा ।आने वाले समय में उनके मार्गदर्शन के लिए उन्हें याद किया जाएगा।

मुख्य सचिव अटल डुल्लु ने कहा कि मैं भी कई बार उनसे मिला और कई प्रशासनिक मद्दों पर उन्होंने हमेशा व्यावहारिक और तर्कसंगत सलाह दी। इस बीच, प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक शोकसभा का आयोजन किया। इसमं मोहम्मद शफी पंडित को श्रद्धांजली अर्पित करनते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा।

1969 बैच के आईएएस अधिकारी एमएस पंडित तत्कालीन जम्मू-कश्मीर कैडर के अग्रदूतों में से एक थे। वह एक अनुभवी नौकरशाह थे, जिन्होंने राज्य और केंद्र में अतिरिक्त मुख्य सचिव, जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष सहित विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर