Move to Jagran APP

'भारत-पाक के बीच दुश्मनी का खामियाजा भुगत रहा जम्मू-कश्मीर', गांदरबल आतंकी हमले पर बोलीं महबूबा मुफ्ती

भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी का खामियाजा जम्मू-कश्मीर भुगत रहा है। हाल ही में गांदरबल में हुए आतंकी हमले के बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने यह प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत और सुलह जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी विवादास्पद मामलों को हल करने के लिए एक सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत करना आवश्यक है।

By naveen sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 23 Oct 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती का फाइल फोटो (जागरण न्यूज)
राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Jammu Kashmir News: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत और सुलह पर जोर देते हुए कहा कि दोनों मुल्कों के बीच दुश्मनी का खमियाजा जम्मू-कश्मीर और इसकी जनता भुगत रही है।

आज नाइदगाम,बडगाम में डॉ. शहनवाज की मृत्यु पर उनके परिजनों के साथ अपनी संवेदना प्रकट करने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत कर रही थी। डॉ. शहनवाज उन सात नागरिकों में शामिल हैं जो गत रविवार को गगनगीर-गांदरबल में आतंकी हमले में बलिदानी हुए हैं।

गरीब मजदूर हो रहे आतंकी गतिविधियों के शिकार

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच दुश्मनी का खमियाजा जम्मू कश्मीर की जनता भुगत रही है। दोनों मुल्कों के बीच लड़ाई की वजह से जम्मू कश्मीर के लोगों को अपनी जा गंवानी पड़ रही है, जम्मू कश्मीर बर्बाद हो रहा है। जम्मू कश्मीर मे देश के अन्य भागों से रोजी रोटी कमाने के लिए आने वाले गरीब मजदूर भी इसका शिकार हो रहे हैं।

पीडीपी प्रमुख ने कहा कि सिर्फ मैं महबूबा मुफ्ती ही नहीं जम्मू कश्मीर का प्रत्येक नागरिक चाहता है कि यहां जारी हिंसा का यह दुष्चक्र समाप्त हो, दोनों मुल्कों के बीच बातचीत और सुलह का दौर शुरूहो ताकि जम्मू कश्मीर ,हम लोग इस खून खराबे से बाहर निकल सकें।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर को अभी नहीं मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा! क्या उमर अब्दुल्ला की कोशिश हो जाएगी नाकाम?

'दोनों देशों के बीच बातचीत जरूरी'

उन्होंने कहा कि जब तक दोनों देश एक साथ बैठकर कश्मीर समेत सभी विवादास्पद मामलों को हल करने के लिए एक सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत नहीं करते, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तरह सुलह का रास्ता नहीं अपनाते, तब तक जम्मू-कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों के लोग इस तरह की दिल दहला देने वाली घटनाओं को झेलते रहेंगे।

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती का ध्यान जब नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला द्वारा हिंसा के बंदहोने तक पाकिस्तान से बातचीत न करने संबंधी दिए गए बयान की तरफ दिलाया गया तो उन्होंने किसी भी तरह की टिप्पणी से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मैं उनके बयान पर कुछ नहीं कह सकती।

बता दें कि बीते रविवार गांदरबल में एक आतंकी हमले में सात लोगों की मौत हो गई थी। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला स्थित सोनमर्ग में रविवार देर शाम आतंकियों ने जेड मोड़ सुरंग परियोजना के शिविर में घुसकर अंधाधुंध गोलियां चलाई थीं। जिस दौरान आतंकी हमला हुआ उस दौरान मजदूर मेस में खाना खाने जा रहे थे।

यह भी पढ़ें- कोई नाच रहा था कोई गा रहा था... तभी शुरू हुई गोलियों की तड़तड़ाहट; चश्मदीदों ने बताई गांदरबल आतंकी हमले की खौफनाक कहानी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।