Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनंतनाग में सातवें दिन भी मुठभेड़ जारी, बलिदान जवान को उपराज्यपाल ने श्रद्धांजलि; पंजाब में होगा अंतिम संस्कार

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग में चल रही मुठभेड़ सातवें दिन में प्रवेश कर गई है। इस दौरान लापता हुए जवान का शव बरामद कर लिया गया है। उसकी पहचान सिपाही प्रदीप सिंह के रूप में हुई है जो पंजाब के पटियाला के रहने वाले हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उनके पार्थिक शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनका पार्थिव शरीर परिवार के पास भेज दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 19 Sep 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
अनंतनाग में सातवें दिन भी मुठभेड़ जारी, सेना ने आतंकियों को घेरा

अनंतनाग, एएनआई: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग में सेना और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई है। आज अनंतनाग में जारी मुठभेड़ का सांतवा दिन है। इस बीच, भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा कि बुधवार से लापता एक सैनिक शहीद हो गया है। उसकी पहचान सिपाही प्रदीप सिंह के रूप में हुई है, जवान 13 सितंबर से लापता था।

पटियाला के रहने वाले हैं बलिदानी जवान प्रदीप

अधिकारियों ने बताया कि बलिदानी प्रदीप सिंह कोकेरनाग ऑपरेशन का हिस्सा थे, उनको सोमवार शाम करीब पांच बजे मृत पाया गया। भारतीय सेना के जवान प्रदीप सिंह पटियाला के रहने वाले थे। भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस इलाके के घने जंगलों में अभी भी सर्च ऑपरेशन चला रही है इस ऑपरेशन के दौरान ही वह गायब हो गए थे।

उपराज्यपाल ने बलिदानी सैनिक प्रदीप सिंह को दी श्रद्धांजलि

गडोल कोकरनाग मुठभेड़ में बलिदानी सैनिक प्रदीप सिंह को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने चिनार कोर मुख्यालय परिसर में आयोजित श्रद्धांजली समारोह में बलिदानी के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र भेंट किए।

पंजाब परिजनों के पास भेजा गया बलिदानी प्रदीप सिंह का पार्थिव शरीर

बलिदानी प्रदीप सिंह का तिरंगे में लिपटा पार्थिव शरीर पूर सैन्य सम्मान के साथ पंजाब में उनके परिजनों के पास भेजा गया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई समेत नागरिक, सैन्य व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने बलिदानी को एक भावपूर्ण अंतिम विदाई समारोह में अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

आतंकी ठिकानों से मिले कुछ सामान

अनंतनाग के जंगल में जारी आतंकरोधी अभियान में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाने से एक पिस्तौल, कु़रान, दरी के अलावा जली हुई अवस्था में पड़े हथियारों का जखीरा बरामद किया है गडोल कोकरनाग में बीते मंगलवार की शाम को सेना की 19 आरआर और पुलिस के एक संयुक्त कार्यदल ने आतंकियों के छिपे होने की सूचना के आधार पर तलाशी अभियान चलाया था।

आतंकी गडोल के बाहरी छोर पर स्थित एक सीधी पहाड़ी पर पेड़ों की ओट में स्थित गुफा में ठिकाना बनाए हुए थे। मंगलवार और बुधवार की मध्यरात्रि को मुठभेड़ शुरु हुई थी,जिसमें अब तक चार सुरक्षाकर्मी बलिदानी हो चुके हैं और दो आतंकियों के मारे जाने की सूचना है।

यह भी पढ़ें- Anantnag Encounter: 144 घंटे से मुठभेड़ जारी, अनंतनाग के जंगल में बिछाया बूबी ट्रैप! धीरे-धीरे बढ़ रहे जवान

जंगल में सेना ने आतंकियों को घेरा

वहीं, 13 सितंबर को अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, दो आतंकियों के शव भी सेना को बरामद हुए है और सेना ने घने जंगल में आतंकियों को घेर लिया है।

तीन वरिष्ठ सैन्य अधिकारी हुए शहीद

इससे पहले, अनंतनाग ऑपरेशन में तलाशी अभियान के दौरान राष्ट्रीय राइफल्स की त्वरित प्रतिक्रिया टीम (क्यूआरटी) की कमान संभालने वाले सेना के एक कर्नल, सेना के एक मेजर और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक उपाधीक्षक ने अपनी जान गंवा दी थी। बलिदान हुए वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और डीएसपी की पहचान कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोनक और हुमायूं भट के रूप में की गई।

यह भी पढ़ें- Anantnag Encounter: मनोज सिन्हा बोले- आतंकियों के सरपरस्तों को चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत, सूद समेत लेंगे हिसाब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें