Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir News: पिता फारूक को भारत पर आपत्ति नहीं, कहा- क्या बुराई है…, बेटे उमर ने दी चुनौती

नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत और इंडिया दोनों में कोई अंतर नहीं है। भारत में क्या बुराई है? डॉ फारूक अबदुल्ला ने अपने पिता स्व शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की बरसी पर आयोजित एक श्रद्धांजली समारोह के बाद पत्रकारों से ये बातचीत की थी।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 08 Sep 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
डॉ फारूक अब्दुल्ला ने भारत और इंडिया पर दिया अपना बयान

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष (President of National Conference) और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला (Former Chief Minister Dr. Farooq Abdullah) ने शुक्रवार को कहा कि भारत और इंडिया दोनों में कोई अंतर (Difference Between Bharat & India) नहीं है। भारत में क्या बुराई है? मीडिया ही हमेशा राई का पहाड़ बनाता है, विवाद पैदा करता है। आज नेशनल कॉन्फ्रेंस के संस्थापक डॉ फारूक अबदुल्ला ने अपने पिता स्व शेख मोहम्मद अब्दुल्ला (Sheikh Mohammed Abdullah) की बरसी पर आयोजित एक श्रद्धांजली समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत की।

इंडिया और भारत पर ज्यादा शोर मचाने की जरुरत नहीं- फारूक अबदुल्ला

डॉ फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि इंडिया और भारत को लेकर ज्यादा शोर मचाने की जरुरत नहीं है। हमारे देश के संविधान में इंडिया और भारत दोनों ही शामिल हैं। मुझे इन दोनों में कोई अंतर नजर नहीं आता है। क्या आप लोगों को भारत में बुराई दिखती है, इसमें क्या गलत है। मुझे बताएं। मीडिया ही हमेशा विवाद पैदा करता है। एक राष्ट्र एक चुनाव को लेकर जारी अटकलों पर डॉ फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अभी इस विषय में कुछ भी स्पष्ट नहीं है। संसद सत्र शुरु होने दीजिए। सरकार सदन में इस तरह का जब कोई प्रस्ताव लाएगी तो देखा जाएगा।

जी-20 पर दी प्रतिक्रिया

जी-20 सम्मेलन को लेकर डॉ फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि दिल्ली में होने वाला यह सम्मेलन तो एक सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा है। जी-20 में शामिल प्रत्येक राष्ट्र को क्रमानुसार इसकी अध्यक्षता का अवसर मिलता है। जी-20 मेरी नजर में संयुक्त राष्ट्र से कहीं ज्यादा बेहतर संगठन हैं, कम से कम जी-20 सदस्य राष्ट्र खुलकर आपसी समस्याओं और हितों पर चर्चा तो करते हैं।

बीजेपी पर भी दे चुके हैं बयान

आपको बता दें कि इससे पहले भी पिछले महीनें नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने बीजेपी पर अपना बयान दिया था। फारूक अब्दुल्ला ने कहा था 'भाजपा उन सभी नेताओं के नाम मिटा रही है जो भाजपा से संबधित नहीं हैं।' उन्होंने यह भी कहा था कि 'गैर भाजपा नेताओं के नाम मिटाने से इतिहास न मिटेगा और न बदलेगा। इतिहास हमेशा बना रहेगा।'

ये भी पढ़ें:- गुलाम नबी आजाद ने गलत क्या कहा! जिन्‍हें उनका बयान पसंद नहीं आया, वे सच से मुंह नहीं मोड़ सकते