Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Snowfall: हल्की बर्फबारी से कश्मीर में 2 महीने का सूखा हुआ खत्म, 31 जनवरी को समाप्त हो रहा चिल्ला-ए-कलां

कश्मीर के ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी से घाटी में लगभग दो महीने का सूखा खत्म हुआ। गुरुवार रात तापमान काफी गिर गया था। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कि घाटी के गुलमर्ग पहलगाम सोनमर्ग गुरेज माछिल करनाह दूधपथरी और शोपियां इलाकों में बर्फबारी की खबर है और यह रुक-रुक कर बारिश जारी है। श्रीनगर के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई लेकिन सुबह होने के बाद तेज धूप निकल गई।

By Agency Edited By: Nidhi Vinodiya Updated: Fri, 26 Jan 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
हल्की बर्फबारी से कश्मीर में 2 महीने का सूखा हुआ खत्म

पीटीआई श्रीनगर। लंबे समय से शुष्क मौसम के बाद अब घाटी में बदलाव आया है। कश्मीर के ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी से घाटी में लगभग दो महीने का सूखा खत्म हो गया। गुरुवार रात तापमान काफी गिर गया था।

श्रीनगर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कि घाटी के गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, गुरेज, माछिल, करनाह दूधपथरी और शोपियां इलाकों में बर्फबारी की खबर है और यह रुक-रुक कर बारिश जारी है। बता दें कि आज सूरज निकलने से पहले श्रीनगर के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन सुबह होने के बाद तेज धूप निकल गई।

शून्य से 3.6 डिग्री नीचे रहा तापमान

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर शहर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात गुरुवार को शून्य से 3.6 डिग्री नीचे रहा। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम, जो वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविरों में से एक है, में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

वहीं दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड शहर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्कीं रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

इन शहरों में पड़ी थी श्रीनगर से ज्यादा ठंड

कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर में शुष्क और बड़े पैमाने पर बर्फ रहित सर्दी के कारण घाटी में रातें ठंडी और सामान्य दिनों की तुलना में गर्म हो गई है। कुछ दिनों पहले श्रीनगर, दिल्ली, चंडीगढ़ और लखनऊ से अधिक गर्म था।

इस साल कश्मीर के अधिकांश मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं हुई है, जबकि घाटी के ऊपरी इलाकों में सामान्य से भी कम बर्फबारी हुई है।

31 जनवरी तक होगी बर्फबारी

वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने 31 जनवरी तक घाटी में कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी का अनुमान लगाया है।

कश्मीर चिल्ला-ए-कलां की चपेट में

कश्मीर वर्तमान में 40 दिनों के 'चिल्ला-ए-कलां' की चपेट में है, जब क्षेत्र में शीतलहर चलती है और तापमान में काफी गिरावट आती है, जिससे जल निकायों के साथ-साथ पाइपों में भी पानी जम जाता है। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और अधिकांश क्षेत्रों, विशेषकर ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी होती है।

'चिल्ला-ए-कलां' 31 जनवरी को खत्म हो जाएगा। हालांकि, उसके बाद 20 दिन की 'चिल्ला-ए-खुर्द' (छोटी ठंड) और 10 दिन की 'चिल्ला-ए-बच्चा' के साथ ठंड की स्थिति जारी रहेगी। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें