Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर उभरता हुआ निवेश केंद्र, LG मनोज सिन्हा ने कला-उद्योग समेत सभी वर्गों को विकास में योगदान देने के लिए किया आमंत्रित

jammu Kashmir News उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस अवसर पर जम्मू कश्मीर की जनता के लिए विशेषकर युवाओं महिलाओं किसानों हस्तशिल्पियों और कारीगरों के सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों का भी उललेख किया। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में असीम संभावनाएं हैं जिनका लाभ उठाकर न सिर्फ हम अपने लिए बल्कि जम्मू-कश्मीर और इस देश के विकास को भी सुनिश्चित बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 12:54 AM (IST)
Hero Image
jammu Kashmir News: उपराज्यपाल ने सम्भाव उत्सव का किया उद्घाटन, राज्य के विकास में योगदान की अपील।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को उद्योग एवं कला जगत समेत समाज सभी वर्गों को जम्मू-कश्मीर में उपलब्ध संभावनाओं का लाभ उठाने और जम्मू कश्मीर की विकास यात्रा में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया।

आज नई दिल्ली स्थित जम्मू-कश्मीर के रेजिडेंट कमीशन कार्यालय परिसर में आयोजित पांच दिवसीय जम्मू-कश्मीर सम्भाव उत्सव के दूसरे संस्करण का उद्घाटन करने के बाद उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर जम्मू-कश्मीर में बीते पांच वर्ष के दौरान जीवन के हर क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव आया है।

शांति-सुरक्षा और विकास का वातावरण बहाल

जम्मू कश्मीर में शांति-सुरक्षा और विकास का वातावरण बहाल हुआ है। जम्मू-कश्मीर देश का एक उभरता हुआ निवेश केंद्र है। सम्भाव उत्सव में जम्मू-कश्मीर के पूर्व सदर-ए-रियासत और पूर्व केंद्रीय मंत्री पद्म विभूषण डॉ. कर्ण सिंह सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने संबोधन में राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों के लोगों को जम्मू-कश्मीर की चिरकालिक सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत, रचनात्मक परंपरा और विविध क्षेत्रों में हो रहे परिवर्तन से अवगत कराने लिए जम्मू-कश्मीर के रेजिडेंट कमीशन कार्यालय, दिल्ली और सभी संबद्ध विभागों के प्रयासों को सराहा।

सम्भाव मंथन सत्र का आयोजन

उन्होंने कहा कि सम्भाव उत्सव 2.0 में सम्भाव मंथन सत्र का आयोजन भी किया जा रहा है। इसमें पर्यटन, सांस्कृतिक विरासत, शिल्प कौशल, उद्यमिता और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र जैसे प्रमुख क्षेत्रों में जम्मू-कश्मीर की अपार संभावनाओं को उजागर करने के लिए विषयगत सत्रों की एक श्रृंखला है।

इस श्रृंखला में संबधित क्षेत्रों से जुड़े लोगों और विशेषज्ञों के बीच विचारों और ज्ञान के आदान-प्रदान से चुनौतियों का समाधान करने और विभिन्न क्षेत्रों में उभरते अवसरों का पता लगाने के लिए एक व्यवहार्य रोडमैप तैयार करने में मदद मिलेगी।

जम्मू कश्मीर के विकास का उल्लेख

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर पर सत्रों की श्रृंखला जम्मू-कश्मीर सरकार और उद्योग जगत के नेताओं, युवाओं, मीडिया, जम्मू-कश्मीर के प्रवासियों और अन्य प्रमुख संबधित पक्षों के बीच घनिष्ठ सहयोग को भी बढ़ावा देगी।

संभव उत्सव जैसे प्रयासों के माध्यम से कारीगरों और उद्यमियों को वैश्विक खरीदारों और निर्यातकों से जुड़ने का अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश प्रशासन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उपराज्यपाल ने बीते पांच वर्ष के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में जम्मू कश्मीर में हुए द्रुत विकास और जम्मू कश्मीर के वातावरण में आए बदलाव का भी उल्लेख किया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News:आतंक पर कड़ा प्रहार, पुंछ से फरार नार्को आतंकवादी की संपत्ति कुर्क; पोस्टर लगाने के बाद भी नहीं किया आत्मसमर्पण

जम्मू-कश्मीर पर्यटकों का पसंदीदा

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकास और विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियां केंद्र शासित प्रदेश के समग्र विकास के प्रति हमारे दृढ़ संकल्प का प्रमाण हैं।

उपराज्यपाल ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर की सांस्कृतिक पहचान, कलात्मक परंपराओं के पुनरुद्धार और दुनिया भर के पर्यटकों, फिल्म निर्माताओं और निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य के रूप में जम्मू-कश्मीर के उभरता हुआ देख रहे हैं।

संभावनाओं का लाभ उठाएं- सिन्हा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस अवसर पर जम्मू कश्मीर की जनता के लिए विशेषकर युवाओं, महिलाओं, किसानों, हस्तशिल्पियों और कारीगरों के सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों का भी उललेख किया।

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में असीम संभावनाएं हैं, जिनका लाभ उठाकर न सिर्फ हम अपने लिए बल्कि जम्मू-कश्मीर और इस देश के विकास को भी सुनिश्चित बना सकते हैं।

विजेताओं को किया सम्मानित

उपराज्यपाल ने प्रदर्शनी गैलरी का दौरा किया और जम्मू-कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विकास को उजागर करने वाले विविध विषयों पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया।

सम्भाव उत्सव गतिविधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से लोगों को जम्मू-कश्मीर की जीवंत संस्कृति, व्यंजनों और शिल्प कौशल का अनुभव करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

पांच दिवसीय उत्सव का आयोजन

पांच दिवसीय उत्सव में जटिल डिजाइन, अद्भुत कढ़ाई, जादुई रूपांकनों, सूक्ष्म रंगों आदि के लिए प्रसिद्ध जम्मू-कश्मीर के हस्तशिल्प और हथकरघा की विशिष्ट परंपरा को प्रदर्शित किया जाएगा।

पांच दिवसीय महोत्सव कलाकारों, लेखकों, शिल्पकारों, महिला स्वयं सहायता समूहों, उद्यमियों को जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पहलुओं को बड़े दर्शकों के सामने पेश करने के लिए एक एकीकृत मंच भी प्रदान कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: भारतीय सीमा में घुसा पाकिस्तानी विमान, 15 KM ऊपर होने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल, जवानों ने की फायरिंग