Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir: सेना को सलाम! हालातों से जूझते हुए जवानों ने गर्भवती महिला को समय रहते पहुंचाया अस्पताल, बचाई मां और बच्चे की जान

Jammu-Kashmir उत्तरी कश्मीर के मोनाबल (कुपवाड़ा) में वीरवार को सेना की 30 आरआर के जवानों ने हिमपात के दौरान एक गर्भवती महिला को समय रहते अस्पताल पहुंचाकर उसकी और उसके बच्चे की जान बचा ली। हिमपात के कारण कुपवाड़ा के भीतरी इलाकों मे अधिकांश सड़कें बंद हो गई जिससे वाहनों का आवागमन थम गया था। ऐसे में आर्मी ने महिला की मदद के लिए कदम बढ़ाए।

By naveen sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 02 Feb 2024 03:00 AM (IST)
Hero Image
हालातों से जूझते हुए जवानों ने गर्भवती महिला को समय रहते पहुंचाया अस्पताल, बचाई मां और बच्चे की जान

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के मोनाबल (कुपवाड़ा) में वीरवार को सेना की 30 आरआर के जवानों ने हिमपात के दौरान एक गर्भवती महिला को समय रहते अस्पताल पहुंचाकर उसकी और उसके बच्चे की जान बचा ली।

हालात नहीं थे उचित

मिली जानकारी के अनुसार, हिमपात के कारण कुपवाड़ा के भीतरी इलाकों मे अधिकांश सड़कें बंद हो गई जिससे वाहनों का आवागमन थम गया था। मोनाबल के मंजूर अहमद खान की पत्नी को सुबह प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। गांव में मौजूद आशा वर्कर ने उसे तुरंत समय पर अस्पताल पहुंचने को कहा। गर्भवती महिला की हालत गंभीर होती जा रही थी। बाहर बर्फबारी हो रही थी। मंजूर ने तुरंत निकटवर्ती सैन्य शिविर में फोन के जरिए संपर्क किया।

बचावकर्मियों का एक दल के साथ मोनाबल पहुंचा

हरिल स्थित सैन्य शिविर से सैन्य डॉक्टर आवश्यक दवाओं और बचावकर्मियों के एक दल के साथ मोनाबल पहुंचा। सैन्यदल ने हिमपात के बीच अपनी जान जोखिम में डाल गर्भवती महिला को सुरक्षित उपजिला अस्पताल लंगेट पहुंचाया। अस्पताल में डाक्टरों का एक दल पहले ही तैयार खड़ा था। उन्होंने उसी समय महिला को अपनी निगरानी में ले लिया। कुछ ही देर बाद महिला ने एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। मंजूर और उसके परिजनों ने मां-बच्चे की जान बचाने के लिए सेना के जवानों की सराहना करते हुए उनके प्रति अपना आभार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें- Rajouri News: नौशहरा सुरंग के दोनों भाग मिले, जम्मू से पुंछ का सफर 40 किमी होगा कम... यात्रा का समय भी घटा

यह भी पढ़ें- J&K Weather: बारिश-ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को भारी नुकसान, चिंता में किसान बेहाल; अभी और होगी बरसात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें