Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kashmir News: देश भर में फैलाते थे नशा सामग्री... फिर कश्मीर में आतंक के लिए होता था पैसों का इस्तेमाल, तीन गिरफ्तार

Kashmir News सीमा पार से नशीला पदार्थ मंगाकर देश भर में निर्यात करने वाले एक मॉड्यूल का पर्दाफाश किया गया है। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 7800 किलो नशीला पदार्थ और 12.63 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की गई है। नशीले पदार्थ से कमाई का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए किया जाता था।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 10 May 2024 10:33 AM (IST)
Hero Image
Kashmir News: देश भर में फैलाते थे नशा सामग्री... फिर कश्मीर में आतंक के लिए होता था पैसों का इस्तेमाल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Jammu Kashmir News: सीमा पार से नशीला पदार्थ मंगवाकर कश्मीर व देश के अन्य हिस्सों में पहुंचाने का अवैध धंधा करने वाले एक बड़े मॉड्यूल का पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए गुरुवार को उत्तरी कश्मीर के उड़ी (बारामूला) से तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

इनके कब्जे से भारी मात्रा में (7800 किलो) नशीला पदार्थ और 12.63 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की गई है। नशीले पदार्थ से कमाया जाने वाला पैसा कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

बारामूला के एसएसपी अशोक अमोद नागपुरे ने बताया कि बुधवार को उड़ी पुलिस स्टेशन में एक सूचना मिली थी कि स्थानीय निवासी सज्जाद अहमद मलिक और महमूद अहमद नजार नार्को टेरेरिज्म मॉड्यूल के सदस्य हैं। ये दोनों जिन गांवों में रहते हैं, वह एलओसी के अग्रिम छोर पर स्थित है।

आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

सूचना के आधार पर मामला दर्ज कर जांच की गई। सूचना सही पाई गई और दोनों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया। दोनों ने पहले खुद को निर्दोष बताया, लेकिन जब उन्हें उनके खिलाफ कुछ सुबूत दिखाए गए तो उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया।

उन्होंने चुरुंडा में वह जगह बताई, जहां उन्होंने नशीले पदार्थों की एक खेप के अलावा नशे की काली कमाई छिपाकर रखी थी। पुलिस ने सेना के जवानों की मदद से एक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में नशीला पदार्थ व नकदी बरामद कर ली।

फैयाज मॉड्यूल का सरगना

इसके बाद उनसे जब दोबारा पूछताछ की गई तो दोनों ने अपने एक और स्थानीय साथी फैयाज अहमद हज्जाम का नाम लिया। फैयाज ही इस मॉड्यूल का सरगना है और उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया और उसकी निशानदेही पर उसके घर से भी नशीला पदार्थ व नकदी बरामद की गई।

आतंकी सरगनाओं के संपर्क में था फैयाज

एसएसपी ने बताया कि फैयाज गुलाम जम्मू-कश्मीर में बैठे नशीले पदार्थों के तस्कर और आतंकी सरगनाओं के साथ लगातार संपर्क में था। वह सीमा पार से नशीले पदार्थ इस तरफ मंगवाता था। उसके बाद वह अपने साथियों के साथ उन्हें कश्मीर समेत देश के अन्य भागों तक पहुंचाता था।

इस मॉड्यूल में जुड़े अन्य लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इस सिलसिले में कुछ और गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि फैयाज, सज्जाद व महमूद से 50 करोड़ रुपये मूल्य का 7800 किलो नशीला पदार्थ व 12,63,500 रुपये की नकदी बरामद की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- Earthquake in Jammu Kashmir: कारगिल में भूकंप से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता