Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे चुनाव, तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे ECI चीफ राजीव कुमार

जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए तैयारियों का जायजा लेने चुनाव आयोग की टीम पहुंच गई है। इस टीम में स्वयं ईसीआई चीफ राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार व डॉ. सुखबीर सिंह संधू शामिल हैं। यह टीम दो दिवसीय दौरे पर है। इस बीच प्रतिनिधिमंडल वहां के राजनीतिज्ञों से भी बात करेगा। चुनाव आयोग के प्रतिनिधिमंडल के दौरे को लेकर राजनीतिक पार्टियों में उत्साह है।

By naveen sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 12:45 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे ECI के चीफ राजीव कुमार और उनकी टीम

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। चुनाव आयोग का जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Election News) का बहुप्रतिक्षित दौरा वीरवार से शुरू हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार व डॉ. सुखबीर सिंह संधू के नेतृत्व में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) का एक प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंच गया है। ईसीआई के ये सदस्य जम्मू-कश्मीर में चुनाव से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

दो दिवसीय दौरे के लिए पहुंची टीम

अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान आयोग पहले कश्मीर में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मुलाकात कर हालात का जायजा लेगा, फिर वह जम्मू पहुंच कर सुरक्षा परिदृश्य पर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक में समीक्षा करेगा।

स्थानीय राजनीतिक दल आयोग के दौरे को लेकर उत्साहित हैं। सभी ने अपनी-अपनी बैठकें कर मुलाकात में अपना पक्ष रखने पर चर्चा की और उम्मीद जताई कि यह दौरा जम्मू कश्मीर में विधानसभा के गठन का मार्ग प्रशस्त करेगा। चुनाव आयोग का दौरा पहले तीन दिन का था, लेकिन अब यह दो दिन तक ही सीमित रहेगा।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर ECI का बड़ा फैसला, 3 साल से एक जगह तैनात अधिकारियों के ट्रांसफर के निर्देश

दो बजे होगी राजनीतिक दलों के साथ बैठक

दोपहर करीब दो बजे तक वह राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से और उसके बाद जिला उपायुक्तों और जिला एसएसपी के साथ बैठक करेगा। शाम करीब सात बजे जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और केंद्रीय अर्धसैन्य बलों के नोडल अधिकारी से मुलाकात करेगा।

शुक्रवार सुबह आयोग मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से मुलाकात करने के बाद जम्मू के लिए रवाना होगा। जम्मू में दोपहर बाद पत्रकारों से मुलाकात करने से पूर्व आयोग विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक में हालात का जायजा लेगा।

क्या कहते हैं राजनीतिक पार्टी के नेता 

अपने पक्ष से अवगत कराएंगे 

चुनाव आयोग के साथ अपना पक्ष रखने के लिए नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने वरिष्ठ सहयोगियों के साथ बैठक की। नेकां प्रवक्ता इमरान नबी डार ने कहा कि हमारा प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिलेगा और हम विधानसभा चुनाव के संदर्भ में उसे अपने पक्ष से अवगत कराएंगे। हम चुनाव के लिए तैयार हैं।

चुनाव का एलान हो: पीडीपी

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी वरिष्ठ सहयोगियों के साथ बैठक की है। पीडीपी के प्रवक्ता मोहित भान ने कहा कि अब बहुत हो गया, चुनाव का एलान होना चाहिए। चुनाव आयोग को अब यहां विधानसभा चुनाव प्रक्रिया को शुरू करने का अंतिम एलान कर मतदान की तिथियों को भी स्पष्ट करना चाहिए।

आयोग से मिलेंगे: अपनी पार्टी

जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के चेयरमैन सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने कहा कि चुनाव आयोग का यह दौरा विधानसभा चुनाव कराने के लिए ही हो रहा है। प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि जल्द चुनाव होंगे। हम चुनाव आयोग से मिलेंगे और चुनाव के संदर्भ में अपनी बात कहेंगे।

जल्द चुनाव करवाए जाएं: कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रवक्ता रविंद्र शर्मा ने कहा कि हमारा तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिलने जा रहा है। हमारा प्रयास रहेगा कि चुनाव आयोग जल्द से जल्द चुनाव का एलान करे।

सुरक्षा परिदृश्य को देख निर्णय होगा: भाजपा

भाजपा के प्रवक्ता अल्ताफ अहमद ठाकुर ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि यहां जल्द चुनाव हों। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी कह चुके हैं कि जल्द विधानसभा चुनाव होंगे।

चुनाव का अंतिम फैसला तो चुनाव आयोग को ही लेना है। वह यहां के सुरक्षा परिदृश्य व अन्य बिंदुओं को ध्यान में रखकर निर्णय लेगा।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Elections: चुनाव की तैयारियों में लगी कांग्रेस, 'एक बूथ, 10 यूथ' के फार्मूले पर करेगी काम