Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर: कैबिनेट की बैठक से पहले विभागों का बंटवारा, CM उमर अब्दुल्ला समेत किस मंत्री को मिला कौनसा विभाग

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज अपने मंत्रियों में विभागों का बंटवारा किया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस संदर्भ में एक आदेश भी जारी किया है। उपमुख्यमंत्री सुरेंद्र चौधरी को लोक निर्माण विभाग खनन श्रम एवं रोजगार कौशल विकास विभाग सौंपा गया है। सकीना मसूद इट्टु को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा स्कूल शिक्षा उच्च शिक्षा और समाज कल्याण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर: CM उमर अब्दुल्ला समेत किस मंत्री को मिला कौनसा विभाग।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज (शुक्रवार) कैबिनेट की बैठक से पहले अपने मंत्रियों में विभागों का बंटवारा किया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस संदर्भ में एक आदेश भी जारी किया है।

एलजी सिन्हा ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में शामिल किये गये नये मंत्रियों को विभाग आवंटित किए। एलजी की ओर से मुख्यमंत्री की सलाह पर विभागों के बंटवारे का आदेश जारी किया गया। आदेश में कहा गया है कि कोई भी अन्य विभाग जो किसी भी मंत्री को आवंटित नहीं किया गया है, वह मुख्यमंत्री के पास रहेगा।

डिप्टी सीएम को मिले ये विभाग

उपमुख्यमंत्री सुरेंद्र चौधरी को लोक निर्माण विभाग, खनन, श्रम एवं रोजगार, कौशल विकास विभाग सौंपा गया है। सकीना मसूद इट्टु को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा और समाज कल्याण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

जावेद अहमद राणा को मिली इन विभागों की जिम्मेदारी

जावेद अहमद राणा जल शक्ति, वन पर्यावरण, और टराइबल मामलों की जिम्मेदारी संभालेंगे। जावेद अहमद डार को कृषि उत्पादन विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, सहकारिता एवं एवं निर्वाचन विभाग सौंपा गया है।

सतीश शर्मा को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता मामले, परिवहन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, युवा सेवा, खेल विभाग का कार्य भर दिया गया है। अन्य विभाग मुख्यमंत्री के अधीन रहेंगे।

क्रमांक मंत्रियों के नाम विभाग
1 उप मुख्यमंत्री सुरेंद्र चौधरी लोक निर्माण विभाग, खनन, श्रम एवं रोजगार, कौशल विकास
2 सकीना मसूद इट्टु स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा और समाज कल्याण
3 जावेद अहमद राणा जल शक्ति, वन पर्यावरण, और टराइबल
4 जावेद अहमद डार कृषि उत्पादन विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, सहकारिता एवं एवं निर्वाचन
5 सतीश शर्मा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता मामले, परिवहन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, युवा सेवा, खेल
6 सीएम उमर अब्दुल्ला बाकी अन्य विभाग मुख्यमंत्री के अधीन

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में एनसी को प्रचंड जीत मिलने के बाद उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उन्होंने 16 अक्टूबर को सीएम पद की शपथ ली। एनसी ने 90 में से 42 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है। चुनाव ले पहले उन्होंने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। कांग्रेस को सिर्फ 6 सीटें ही मिल पाईं।  

यह भी पढ़ें- 'लोगों की समस्याओं का समाधान ज्यादा जरूरी', अनुच्छेद 370 की पुनर्बहाली पर नरम पड़े फारूक अब्दुल्ला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।