Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में चुनाव का जिम्मा संभालेंगी 300 सुरक्षा कंपनी, मतदान के दौरान चप्पे-चप्पे पर रहेगा जवानों का पहरा

जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए जगह-जगह जवानों की तैनाती की जाएगी। तीन चरणों में हो रहे चुनावों का जिम्मा 300 अर्धसैनिक बलों को दिया गया है। केंद्रशासित प्रदेश में तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होना है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 29 Aug 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में चुना के लिए तैयार अर्धसैनिक बल (Jagran File Photo)

 पीटीआई, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लेकर तैयारियां की जा रही है। केंद्रशासित प्रदेश में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। ऐसे में सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए भी चुनाव आयोग काफी सजग है।

जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से शुरू होने वाले तीन चरणों के विधानसभा चुनाव से पहले अर्धसैनिक बलों की 300 से अधिक अतिरिक्त कंपनियां तैनात की जाएंगी। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के अनुसार, जम्मू-कठुआ रेंज के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) शिव कुमार शर्मा बुधवार रात बारी ब्राह्मण रेलवे स्टेशन पर पुलिस रिसेप्शन सेंटर (पीआरसी) पहुंचे और वहां पहुंचे सुरक्षा बलों का स्वागत किया।

अर्धसैनिक बलों को किया जा रहा चुनाव के लिए तैयार

अधिकारियों ने बताया कि डीआईजी शर्मा ने अर्धसैनिक बलों के लिए आवास सुविधाओं का आकलन किया और अधिकारियों को उनकी ड्यूटी की संवेदनशीलता और महत्व के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए PDP उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी, सोपोर-बारामूला सहित 4 सीटों पर नामों का एलान

उन्होंने स्थानीय पुलिस बलों के साथ पूर्ण सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के साथ डीआईजी ने सुरक्षाकर्मियों की चिंताओं को भी सुना और उन्हें शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया।

केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों के दौरान सुरक्षा बनाए रखने के लिए इन अर्धसैनिक बलों को जम्मू, कठुआ और सांबा जिलों में तैनात किया जाएगा।

तीन चरणों में होंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में आयोजित होंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को होगा, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा। वहीं, विधानसभा चुनावों के परिणाम चार अक्टूबर को आएंगे।

ज्ञात हो कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इससे पहले विधानसभा चुनाव साल 2014 में हुए थे। इस तरह से यहां 18 सितंबर को पूरे दस साल बाद विधानसभा के लिए मतदान होगा।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: चुनाव आयोग ने लॉन्च किया सुविधा कैंडिडेट एप, रैली और प्रचार की अनुमति ले सकेंगे उम्मीदवार