Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: CEO ने मतदाताओं से ECI एप का लाभ उठाने का किया आग्रह, अधिकारी को दिए सख्त निर्देश

Jammu Kashmir Election 2024 मतदान केंद्रों में मतदाताओं को सुविधा उपलब्ध करवाने पर विचार विमर्श किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने अधिकारियों से कहा कि जम्मू कश्मीर में सभी मतदान केंद्रों में मतदाताओं को न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह मतदान केंद्रों की जियो टैग फोटो सहित एक्शन टेकन रिपोर्ट कार्यालय को भेजें।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 24 Aug 2024 11:11 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Election 2024: विधानसभा चुनाव के लिए सीईओ ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पांडुरंग पोले ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों में सुचारू रूप से चुनाव करवाने व मतदाताओं को सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में निर्वाचन भवन रेल हेड कांप्लेक्स जम्मू में चुनाव विभाग की बैठक हुई, जिसमें जिला स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से शुरू हो रहे विधानसभा के तीन चरणों के चुनाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों की तैयारी का जायजा लिया। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग, वन विभाग कृषि विभाग और अन्य संबंधी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

टेकन रिपोर्ट कार्यालय को भेजें

मतदान केंद्रों में मतदाताओं को सुविधा उपलब्ध करवाने पर विचार विमर्श किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने अधिकारियों से कहा कि जम्मू कश्मीर में सभी मतदान केंद्रों में मतदाताओं को न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह मतदान केंद्रों की जियो टैग फोटो सहित एक्शन टेकन रिपोर्ट कार्यालय को भेजें।

हर मतदान केंद्र में औसतन 735 होंगे मतदाता

जम्मू कश्मीर में 11838 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें शहरी क्षेत्रों में 2332 और ग्रामीण क्षेत्रों में 9506 शामिल है। हर मतदान केंद्र में औसतन 735 मतदाता होंगे।

अधिकारियों से कहा गया कि वे मतदाताओं के लिए पीने के पानी, बिजली सप्लाई की सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित बनाएं। पहले चरण के चुनाव 18 सितंबर को होने जा रहे हैं। मतदान केंद्रों में और उसके आसपास के क्षेत्र में साफ सफाई के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं।

उठाए जाएंगे प्रभावी कदम 

दूरदराज के इलाकों में मतदान केंद्रों में सड़क संपर्क होना चाहिए और जम्मू कश्मीर के दुर्गम पहाड़ी इलाकों और बर्फबारी प्रभावित इलाकों में मतदाताओं की मतदान केंद्रों तक पहुंच आसानी से बनाने पर विचार विमर्श किया गया। यह निर्देश दिए गए कि जम्मू कश्मीर ग्रामीण विकास विभाग और श आवास एवं शहरी विकास विभाग इस संबंध में प्रभावी कदम उठाएंगे।

पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव

दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्रों में रैम्प का निर्माण करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा गया। बूथ जागरूकता ग्रुप, मतदाता साक्षरता क्लब और मतदाता जागरूकता फोरम उपलब्ध करवाने पर विचार विमर्श किया गया।

पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्र के लिए में चुनाव होने जा रहे हैं और इस संबंध में पहले ही अधिसूचना जारी हो चुकी है पहले चरण में कश्मीर संभाग में 16 विधानसभा क्षेत्र और जम्मू संभाग में 8 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव होने हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर