Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: नेकां-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर मतभेद, शीर्ष नेता करेंगे विचार विमर्श

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Election 2024) में सीट शेयरिंग को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच उलझन जारी है। कई मतभेदों को दूर करने के लिए कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला व उमर अब्दुल्ला आज बैठक करेंगे। कुछ मतभेदों को लेकर यह मुलाकात जरूरी हो गई है। मीटिंग फारूक अब्दु्ल्ला के आवास पर होगी।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Mon, 26 Aug 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर आज फिर होगी बैठक

पीटीआई, श्रीनगर। कांग्रेस नेतृत्व जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर मतभेदों को दूर करने के लिए सोमवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ विचार-विमर्श करने के लिए तैयार है।

दोनों दलों के नेताओं ने कहा कि कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल एनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के साथ यहां उनके आवास पर बातचीत करेंगे।

उन्होंने कहा कि पार्टियों के स्थानीय नेतृत्व के बीच बातचीत के दौरान सीट-बंटवारे की व्यवस्था में 'कुछ मतभेद' सामने आने के बाद बैठक जरूरी हो गई थी।

'कुछ मुद्दों पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता है'

नेताओं ने कहा कि दोनों पार्टियां सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर काफी हद तक सहमत हैं। एनसी के प्रांतीय अध्यक्ष (कश्मीर) नासिर असलम वानी ने अब्दुल्ला के आवास के बाहर संवाददाताओं से कहा, 'कांग्रेस के केंद्रीय नेता गठबंधन के बारे में बात करने के लिए हमारे नेतृत्व से मिलेंगे। कुछ मुद्दों पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता है और यह आज किया जाएगा।'

उन्होंने उम्मीद जताई कि आज दोपहर तक सब स्पष्ट हो जाएगा। कश्मीर के प्रांतीय अध्यक्ष ने कहा, 'दो पार्टियों को एक साथ चुनाव लड़ना होगा। इस चुनाव में कई मुद्दे हैं। हमें जमीन पर पार्टी कैडर को ध्यान में रखना होगा, हमें विशिष्ट सीटों पर पार्टियों की ताकत पर भी विचार करना होगा।

हालांकि, वानी ने कहा कि सीट बंटवारे के मुद्दे का गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। नेकां नेता ने कहा कि अगर हमें पता होता कि चुनाव कराए जाएंगे, तो हमने इन चीजों को पहले ही सुलझा लिया होता।

तीन चरणों में होंगे मतदान

ज्ञात हो कि 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए मतदान तीन चरणों में होगा। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का चुनाव25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा जबकि परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Election 2024: बादशाहपुर में कांग्रेस के पास नहीं मजबूत उम्मीदवार, इस सीट पर BJP की भी टिकी निगाहें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर