Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जम्मू और कश्मीर का दुख-दर्द मिटाना ही मेरा लक्ष्य', राहुल गांधी ने श्रीनगर से शुरू किया चुनावी अभियान

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने चुनावी अभियान शुरू कर दिया है। आज श्रीनगर में दोनों नेताओं ने पार्टी के कार्यकर्ताओं एवं नेताओं को संबोधित किया। राहुल गांधी ने कहा कि आप पार्टी के सदस्य नहीं बल्कि परिवार का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि हम लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि हमारे लिए जम्मू-कश्मीर के लिए राज्य का दर्जा सबसे महत्वपूर्ण है

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 22 Aug 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
श्रीनगर में राहुल गांधी ने किया कार्यकर्ताओं व नेताओं को संबोधित

एएनआई, श्रीनगर। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए जमीनी स्तर की तैयारियों के बारे में फीडबैक लेने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत शुरू की।

श्रीनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं व नेताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आप कार्यकर्ता नहीं, परिवार हैं। जैसे ही हमें पता चला कि चुनाव होने वाले हैं, हमने सबसे पहले यहां (जम्मू-कश्मीर) आने का फैसला किया।

राहुल गांधी ने कहा कि हम हर राज्य के लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि हमारे लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व और जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जे का मुद्दा सबसे महत्वपूर्ण है

राहुल गांधी ने कहा...

भारत के इतिहास में आजादी के बाद कई केंद्रशासित प्रदेशों को राज्य में बदल दिया गया है, लेकिन केवल एक ही उदाहरण है जब राज्य का दर्जा छीनकर (जम्मू-कश्मीर) केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया।

ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और हम यह संदेश देना चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व महत्वपूर्ण है, यह हमारे लिए भी जरूरी है और देश के लिए भी। हम समझते हैं कि आप बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। हम यहां हिंसा को खत्म करना चाहते हैं।

हम सम्मान और भाईचारे के साथ मोहब्बत की दुकान नफरत के बाजार में खोलना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ हमारा बहुत गहरा रिश्ता है और यहां आना हमारे लिए हमेशा खुशी की बात होती है। कांग्रेस हमेशा आपकी हर संभव मदद के लिए मौजूद है।

इसलिए हम सबसे पहले यहां आएं हैं। मैं लोकतंत्र की रक्षा करता हूं, प्रतिनिधित्व की रक्षा करता हूं, जम्मू-कश्मीर के दिल में दर्द है, दुख है दर्द है उसे मिटाना ही मेरा लक्ष्य है।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे। इनमें पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा। वहीं, मतगणना 4 अक्टूबर को होगी।

बुधवार को जम्मू-कश्मीर में  राहुल गांधी और खरगे के आगमन का कांग्रेस कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने जोरदार स्वागत किया। कांग्रेस नेता ने कहा कि श्रीनगर में बातचीत के बाद, दोनों कांग्रेस नेता जम्मू के लिए उड़ान भरेंगे, जहां वे जम्मू क्षेत्र के 10 जिलों के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ आगामी विधानसभा चुनाव के लिए चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: मां वैष्णो धाम में लोकतंत्र के उत्सव की धूम, परिसीमन के बाद विधानसभा क्षेत्र का हुआ था गठन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर