Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: 'अबकी बार उमर नहीं मैं लड़ूंगा चुनाव', मतदान की तारीखों की घोषणा के बाद फारूक अब्दुल्ला का एलान

जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखों के एलान के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में वह शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश को जब राज्य का दर्जा मिल जाएगा तो मैं पद छोड़ दूंगा और उस सीट पर उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर को पहले चरण का चुनाव होना है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 16 Aug 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के विभिन्न राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया सामने आई है (फारूक अब्दुल्ला)

एएनआई, जम्मू-कश्मीर। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का एलान हो चुका है। आज दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होना है।

पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को होगा, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर तो तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा। चुनाव की घोषणा के बाद से जम्मू-कश्मीर के विभिन्न राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया सामने आई है।

फारूक अब्दुल्ला ने किया चुनाव लड़ने का एलान

चुनाव की तारीखों के एलान के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मैं ये चुनाव लड़ूंगा, उमर अब्दुल्ला चुनाव नहीं लड़ेंगे। जब राज्य का दर्जा मिल जाएगा तो मैं पद छोड़ दूंगा और उस सीट पर उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि हम राज्य का दर्जा चाहते हैं, न केवल एनसी बल्कि जम्मू-कश्मीर की सभी पार्टियां ऐसा चाहती हैं। यह भारत सरकार का वादा है कि पूर्ण राज्य का दर्जा होगा।

दस साल बाद प्रतिनिधि चुनने का मिलेगा मौका: गुलाम नबी आजाद

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हम चुनावों की घोषणा का स्वागत करते हैं। मैं सरकार और चुनाव आयोग को धन्यवाद देता हूं।

हमें उम्मीद है कि यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होगा। हमें यह भी उम्मीद है कि मतदाताओं, उम्मीदवारों और पार्टी नेताओं की सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा। फिलहाल जो बात अहम है वो ये कि लोगों को करीब 10 साल बाद अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका मिल रहा है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्‍मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव, तीन चरण में वोटिंग; 4 अक्टूबर को होगी मतगणना

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता और पूर्व विधायक राजपोरा जी मोहिउद्दीन मीर ने कहा कि मैं चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग को बधाई देता हूं अब हमें नौकरशाही शासन से राहत मिलेगी और यहां लोगों की सरकार स्थापित होगी।

देर आए दुरुस्त आए: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने चुनाव की तारीखों के एलान के बाद कहा देर आए दुरुस्त आए, जम्मू-कश्मीर के लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 1987-88 के चुनावों के बाद शायद यह पहली बार है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कम समय में और कुछ ही चरणों में हो रहे हैं। 

यह राजनीतिक दलों के लिए निश्चित रूप से एक नया प्रयोग होगा। लेकिन जहां तक ​​हमारी पार्टी का सवाल है, नेशनल कॉन्फ्रेंस इस दिन के लिए तैयार थी और जल्द ही चुनाव प्रचार शुरू करेगी।

इसके साथ ही अब्दुल्ला ने चुनाव आयोग से पिछले 24 घंटों में केंद्र शासित प्रदेश में पुलिस और नागरिक प्रशासन में बड़े पैमाने पर हुए तबादलों पर ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा...

"हमें संदेह है कि यह सरकार भाजपा और उसकी बी, सी और डी टीमों की मदद कर रही है। चुनाव आयोग को तुरंत इस पर ध्यान देना चाहिए और उनकी जांच करनी चाहिए तथा उन तबादलों को रोकना चाहिए जो उनके दिशा-निर्देशों के बाहर हैं।"

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविंदर शर्मा ने कहा, जून 2018 में पीडीपी-भाजपा सरकार के गिरने के बाद जम्मू-कश्मीर के लोग पिछले छह वर्षों से विधानसभा चुनावों का इंतजार कर रहे थे। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता शर्मा ने कहा...

"हालांकि हम विधानसभा चुनाव कराने से पहले पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने पर जोर दे रहे थे, लेकिन चुनाव आयोग की घोषणा एक स्वागत योग्य कदम है और हमें उम्मीद है कि आयोग बिना किसी भेदभाव के समान अवसर और पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।"

उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि चुनाव आयोग चुनावों की घोषणा के दिन केंद्र शासित प्रदेश में पुलिस और नागरिक प्रशासन में किए गए बड़े पैमाने पर फेरबदल पर गौर करेगा।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होगा विधानसभा चुनाव, पढ़ें किस फेज में कहां होगी वोटिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर