Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगी चुनाव, फारूक अब्दुल्ला ने किया गठबंधन का एलान

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है। इस बात का एलान नेकां के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी ने आज फारूक अब्दुल्ला के आवास पर उनसे मुलाकात की। इस बैठक के बाद फारूक ने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश की सभी 90 सीटों पर कांग्रेस और नेकां एक साथ चुनाव लड़ेंगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 22 Aug 2024 02:54 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगी चुनाव, फारूक अब्दुल्ला ने किया गठबंधन का एलान

एएनआई, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है। प्रदेश में चुनावी तैयारियों को लेकर बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी श्रीनगर पहुंचे।

मलिल्कार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा (Jammu Kashmir Election 2024) चुनावों को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के नेता फारूक अब्दुल्ला व अन्य नेताओं से मुलाकात की। इस बैठक के बाद नेकां अध्यक्ष ने एलान किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस (Congress) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) मिलकर सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

बैठक के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdulla) ने कहा, हम और कांग्रेस एक साथ हैं। सीपीआई-एम भी हमारे साथ जुड़े हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे लोग (नेकां नेता) भी हमारे साथ हैं। हमें भरोसा है कि इस चुनाव में हमारी जीत होगी। जम्मू-कश्मीर के लोग कई सालों से कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा...

दोनों पार्टियों के बीच सभी 90 विधानसभा सीटों पर गठबंधन हो गया है। आज रात तक कागजी कार्रवाई पूरी हो जाएगी। कांग्रेस, एनसी और सीपीआई (एम) साथ में हैं। हम साथ मिलकर काम करेंगे और चुनाव लड़ेंगे। हमें उम्मीद है कि राज्य का दर्जा वापस मिलेगा। किसी के लिए कोई दरवाजा बंद नहीं है।

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के बयान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि राज्य का दर्जा हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, हमने इसका वादा किया है। इस राज्य ने बुरे दिन देखे हैं। हमें उम्मीद है कि राज्य को पूरी स्वायत्तता मिलेगी और हम इस मामले में हर तरह से इंडिया अलायंस के साथ खड़े हैं।

प्रेसकर्मियों ने जब फारूक अब्दुल्ला से पूछा कि क्या वह जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे तो इसके जवाब में उन्होंने कहा (हंसते हुए) कि यह बेहतर है कि आप मुझसे यह सवाल न पूछें। मैं इसका जवाब नहीं दूंगा।

तीन चरणों में होंगे चुनाव

बीती 16 अगस्त को चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर व हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव का एलान किया था। 90 विधानसभा सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को होगा, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा। वहीं, हरियाणा में एक ही चरण में सभी 90 सीटों पर चुनाव होंगे। चुनाव परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- 'जम्मू और कश्मीर का दुख-दर्द मिटाना ही मेरा लक्ष्य', राहुल गांधी ने श्रीनगर से शुरू किया चुनावी अभियान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर