Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election 2024: PDP का बदला मन, ताजमोहिद्दीन से समर्थन लिया वापस, उड़ी सीट पर खड़ा करेगी अपना उम्मीदवार

पीडीपी ने उत्तरी कश्मीर की उड़ी विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री ताजमोहिद्दीन को समर्थन वापस ले लिया है। पीडीपी ने यह फैसला जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के साथ ताज मोहिद्दीन के समझौते पर नाराजगी जताते हुए लिया है। ताजमोहिद्दीन एक प्रभावशाली गुज्जर नेता हैं और उन्होंने लगभग दो वर्ष पहले कांग्रेस से किनारा कर गुलाम नबी आजाद की पार्टी में शामिल हो गए।

By naveen sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
J&K Election 2024: उड़ी विधानसभा सीट पर पीडीपी खड़ा करेगी अपना उम्मीदवार।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने सोमवार को उत्तरी कश्मीर में उड़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री ताजमोहिद्ददीन को पूर्व घोषित समर्थन वापस ले लिया। पीडीपी अब इस सीट से अपना उम्मीदवार उतारने के मूड में है।

पीडीपी ने यह निर्णय जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के साथ ताज मोहिद्दीन के समझौते पर नाराजगी जताते हुए लिया है। पीडीपी व कई अन्य दल जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी को कश्मीर में भाजपा का एक छद्म संगठन कहते हैं। जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के चेयरमैन सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी हैं। 

ताजमोहिद्दीन प्रभावशाली गुज्जर नेता

पूर्व मंत्री ताजमोहिद्दीन एक प्रभावशाली गुज्जर नेता हैं। वह कभी प्रदेश कांग्रेस के दिग्गजों में गिने जाते थे। वर्ष 2014 में वह नेशनल कान्फ्रेंस के उम्मीदवार मोहम्मद शफी उड़ी से हार गए थे।

उन्होंने लगभग दो वर्ष पहले कांग्रेस से किनारा कर पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी का दामन थाम लिया था और लगभग एक माह पहले उन्होंने आजाद से भी अपना पल्ला झाड़ लिया।

ताजमोहिद्दीन को समर्थन देने का किया था वादा

ताजमोहिद्दीन ने उड़ी विधानसभ क्षेत्र से बतौर निर्दलीय मैदान में हैं। पीडीपी ने उनके पक्ष में उड़ी सीट पर चुनाव न लड़ने का एलान करते हुए, उनके समर्थन में चुनाव प्रचार करने का भी यकीन दिलाया था। इससे ताजमोहिद्दीन की जीत को लगभग तय माना जा रहा था।

अलबत्ता, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के साथ ताजमोहिद्दीन के समझौते को देखते हुए पीडीपी ने समर्थन देने से इंकार कर दिया है अपनी पार्टी ने उड़ी सीट पर ताजमोहिद्दीन के समर्थन में अपना प्रत्याशी न उतरने का फैसला करते हुए उन्हें हर संभव सहयोग देने का वादा किया है।

यह भी पढ़ें- 'जम्मू-कश्मीर को क्यों अशांत करना चाहते हैं गांधी-अब्दुल्ला परिवार?' PSA को लेकर अनुराग ठाकुर ने साधा निशाना

पीडीपी का बदला मन, उतारेगी उम्मीदवार

पीडीपी के प्रवक्ता मोहम्मद रफीक राथर ने कहा कि अपनी पार्टी के साथ हमारी विचारधारा मेल नहीं खाती है। वह किस एजेंडे पर चलती है,यह सभी को पता है।इसलिए अब हमने ताजमोहिद्दीन का समर्थन करने और उनके लिए चुनावी मैदान खुला छोडृने का अपना फैसला बदल लिया है। हम इस सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

क्या बोले ताजमोहिद्दीन

ताजमोहिद्दीन ने इस विषय में दैनिक जागरण के साथ फोन पर बातचीत मं कहा कि मैने पीडीपी से समर्थन नहीं मांगा था। पीडीपी ने अपनी मर्जी से मेरा साथ देने का एलान किया था।

अब अगर वह मेरे साथ खिलाफ चुनाव लड़ना चाहतेहें तो लड़ें, यह उनका फैसला है। जिस समय पीडीपी ने मेरे समर्थन का एलान किया था, मैने उस समय उसके नेताओं को बताया था कि अपनी पार्टी भी मेरा साथ दे रही है।

उड़ी सीट पर फिलहाल ताजमोहिद्दीन की नेशनल कान्फ्रेंस के उम्मीदवार डा सज्जाद शफी के बीच ही मुख्य मुकाबला है। डा सजाद शफी नेशनल कान्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद मोहम्मद शफी उड़ी के पुत्र हैं। वर्ष 2014 में मोहम्मद शफी उड़ी ने उड़ी से विधानसभा का चुनाव जीता था।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: 'बीजेपी की B टीम है इंजीनियर रशीद की पार्टी', महबूबा मुफ्ती का दावा, नेकां-कांग्रेस पर साधा निशाना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर