Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election 2024: 45 साल बाद प्रधानमंत्री की डोडा में रैली, पीएम मोदी देंगे बदलाव का संदेश; विकास का वादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डोडा में रैली करेंगे जो जम्मू-कश्मीर में बदलाव का संदेश देगी। दशकों तक आतंकवाद से जूझने वाले डोडा में 45 साल बाद कोई प्रधानमंत्री रैली कर रहे हैं। इस रैली में पीएम मोदी विकास आतंकवाद और अनुच्छेद 370 जैसे मुद्दों पर बात कर सकते हैं। रैलियां जम्मू-कश्मीर में भाजपा के मिशन-50 की मंजिल चढ़ने के लिए सीढ़ियां साबित हो सकती हैं।

By vivek singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
J&K Election 2024: पीएम मोदी देंगे बदलाव का संदेश; विकास का करेंगे वादा।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। आतंक के अंधेरे से निकल तेज विकास की राह पर आगे बढ़ रहे डोडा क्षेत्र में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा इस क्षेत्र में भाजपा की उम्मीदों को पंख देगी ही नए जम्मू-कश्मीर की तस्वीर को भी दुनिया के समक्ष रखेगी। आतंकी हमलों व नरसंहार के लिए बदनाम रहे डोडा में 45 वर्ष बाद देश के प्रधानमंत्री कोई सभा कर रहे हैं।

इससे पूर्व 1979 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने सभा की थी। 2014 के विधानसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बगल के किश्तवाड़ जिले में सभा को संबोधित किया था। चिनाब क्षेत्र के नाम से मशहूर यह क्षेत्र दो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर में 13 दिन में तीन चुनावी रैलियां करेंगे। ये रैलियां जम्मू-कश्मीर में भाजपा के मिशन-50 की मंजिल चढ़ने के लिए सीढ़ियां साबित हो सकती हैं।

पाकिस्तान को दिखाएंगे आईना

इन रैलियों से मोदी भाजपा के प्रतिद्वंद्वियों के दुष्प्रचार को जवाब दे सकते हैं। खासकर अनुच्छेद 370 की पुनर्बहाली का मुद्दा बनाने और पाकिस्तान से बातचीत की पैरवी करने वाले दलों को आईना दिखा सकते हैं।  जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तीन चरण के तहत 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान होना है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

26 सितंबर को भी करेंगे रैली

इसलिए ये चुनाव भाजपा समेत अब तक यहां सत्ता में रहे क्षेत्रीय दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल हैं। भाजपा को अपना मिशन पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की तीनों रैलियां अहम भूमिका निभाने वाली साबित हो सकती हैं। प्रधानमंत्री 14 सितंबर को सुबह 11 बजे डोडा और 19 सितंबर को श्रीनगर में महारैली करेंगे। इसके अलावा 26 सितंबर को जम्मू में उनकी रैली हो सकती है।

अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं

हालांकि, जम्मू की रैली के बारे में पार्टी ने अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की है। इसके साथ ही प्रदेश भाजपा कोशिश यह भी कर रही है कि प्रधानमंत्री 19 सितंबर को जम्मू संभाग के रियासी में भी चुनावी रैली करें। चुनाव में भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में आतंक-अलगाववाद का समूल नाश कर खुशहाली और विकास की गति बरकरार रखने को ही अपना प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है।

आतकंवाद पर प्रधानमंत्री का कड़ा प्रहार

गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की रैलियों से भी यही संदेश दिया गया है कि अनुच्छेद 370 पुर्नबहाल करने के दावे करने वाले भूल जाएं कि इसकी वापसी हो सकती है। प्रतिद्वंद्वी दलों के घोषणापत्र और नेकां उपाध्यक्ष द्वारा ग्राम रक्षा समूहों के सदस्यों को आतंक के खिलाफ बनाने के लिए हथियार देने पर आपत्ति पर भी प्रधानमंत्री कड़ा प्रहार कर सकते हैं।

डोडा में रैली से भाजपा चिनाब क्षेत्र के तीनों जिलों रामबन, डोडा और किश्तवाड़ समेत दक्षिणी कश्मीर के सभी चार जिलों के राजनीतिक समीकरण साधना चाहती है। इन जिलों में 18 सितंबर को मतदान है। इसलिए भाजपा का इस रैली पर खास ध्यान केंद्रित है। स्पोर्ट्स स्टेडियम में होने वाली इस रैली में भाजपा ने किश्तवाड़, रामबन व डोडा जिले के एक लाख लोगों को लाने का लक्ष्य रखा है।

जितेंद्र सिंह डोडा में, राम माधव आज पहुंचेंगे

डोडा में प्रधानमंत्री की रैली को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह गुरुवार को डोडा पहुंच गए। उन्होंने रैली की तैयारियों को जांचा।

राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी व राम माधव शुक्रवार को डोडा पहुंचेंगे। वह पार्टी के नेताओं से बैठक कर तीन जिलों के कार्यकर्ताओं को रैली में लाने के प्रबंधों की जानकारी लेंगे और रैली स्थल का निरीक्षण भी करेंगे। उधर, श्रीनगर में रैली के लिए संगठन महामंत्री अशोक कौल वहीं डेरा डाले हैं।

डोडा में प्रधानमंत्री की रैली को लेकर भारी उत्साह है। रैली में लोगों की भारी भीड़ उमड़ना तय है। रैली चिनाब क्षेत्र में भाजपा की बड़ी जीत की बुनियादी को मजबूती देगी।

-मुनीश शर्मा, डोडा में पीएम की रैली के प्रभारी

डोडा में खुशहाली और विकास का सूचक होगा पीएम का दौरा डोडा में खुशहाली और विकास का सूचक होगा पीएम का दौरा जिस डोडा क्षेत्र को विकास के क्षेत्र में लगातार पिछली सरकारों द्वारा लगातार नजरअंदाज किया गया, वहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दौरा क्षेत्र की खुशहाली व विकास का सूचक होगा। दशकों बाद डोडा में प्रधानमंत्री का दौरा हो रहा है।

इसलिए रैली में पिछले 10 वर्षों में चिनाब क्षेत्र में आए बेहतर बदलाव का मुद्दा उठना तय है। इसके साथ क्षेत्र में विकास की तेज गति बरकरार रखने का विश्वास दिलाया जाना भी तय है। चिनाब क्षेत्र का किश्तवाड़ में सबसे अधिक पनबिजली परियोजनाएं होने के कारण यह क्षेत्र बिजली उत्पादन में अहम भूमिका निभा रहा है।

क्षेत्र में बेहतर सड़कों, टनल का निर्माण होने से भी इस क्षेत्र में विकास को पंख लगे हैं। चिनाब क्षेत्र लैवेंडर की खेती से किसानों के भविष्य को बेहतर बनाने में पूरे देश के लिए उदाहरण बना हुआ है। आतंक के दौरान में चिनाब क्षेत्र के निवासियों ने क्षेत्र से पलायन करने के बजाय देशविरोधी तत्वों का सामना किया था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर