Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में नेकां-भाजपा गठबंधन की अटकलों पर विराम, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बताया क्या है सच?

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बाद किसी भी दल को बहुमत न मिलने की आशंकाओं के बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा के बीच गठजोड़ की अटकलें शुरू हो गई हैं। इसी क्रम में श्रीनगर के पूर्व मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने दावा किया है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला की पहलगाम में भाजपा के कुछ नेताओं के साथ मुलाकात हुई है।

By naveen sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 04 Oct 2024 09:19 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में नेकां-भाजपा गठबंधन की अटकलों पर विराम

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत न मिलने की आशंका के बीच, विभिन्न दलों के बीच जोड़-तोड़ और गठजोड़ की अटकलों ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। सबसे ज्यादा अटकलें नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा के बीच गठजोड़ को लेकर जारी है।

इन अटकलों ने उस समय जोर पकड़ा, जब श्रीनगर के पूर्व मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला की पहलगाम में भाजपा के कुछ नेताओं के साथ मुलाकात का दावा किया।

स्थिति यह हो गई कि नेशनल कॉन्फ्रेंस केा शुक्रवार को अधिकारिक तौर पर बयान जारी कर, अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए यकीन दिलाना पड़ा कि वह इंडिया ब्लॉक के अलावा किसी अन्य के साथ कोई समझौता नहीं करेगी।

पूर्व मेयर जुनैद अजीम ने एक्स पर किया दावा

श्रीनगर के पूर्व मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने वीरवार की रात को अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि पहलगाम में डॉ. फारूक अब्दुल्ला की भाजपा के कुछ लोगों के साथ बैठक हुई है। वह भाजपा नेताओं से एक बार नहीं बल्कि दो बार मिले हैं। पहलगाम में क्या बातचीत हुई है? भाजपा से दूर रहने, भाजपा को जम्मू-कश्मीर का दुश्मन बताने के दावाें का क्या हुआ?

श्रीनगर के जडीबल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे जुनैद अजीम मट्टू ने अपने एक्स हैंडल से एक अन्य टवीट में लिखा कि यह मुलाकात कोई अटकटलबाजी या अफवाह नहीं है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता इससे इनकार करें तो मैं जगह, समय और बैठक में मौजूद लोगो के नाम भी सार्वजनिक कर सकता हूं। इससे पूरे कश्मीर में अटकलबाजियां तेज हो गई। सभी अपने अपने कयास लगाने लगे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बताईं अफवाहें

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने स्थिति को भांपते हुए एक बयान जारी कर अपनी स्थिति स्पष्ट करने का प्रयास करते हुए कहा कि वह इंडिया ब्लॉक के साथ है और इंडिया ब्लॉक से बाहर किसी अन्य दल के साथ कोई गठजोड़ नहीं कर रही है। भाजपा के साथ सरकार बनाने के लिए पर्दे के पीछे बातचीत की खबरें पूरी तरह निराधार हैं और यह अफवाहें वही लोग फैला रहे हैं जिन्हें विधानसभा चुनाव में अपनी हार सामने नजर आ रही है।

नेकां प्रवक्ता इमरान नबी डार ने कहा कि हम इन आरोपों और अफवाहों से हैरान नहीं हैं। जब चुनाव का एलान भी नहीं हुआ था, तभी से कुछ लोगों ने यह दुष्प्रचार शुरू कर दिया था कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा मिलकर चुनाव लड़ेंगी, दोनो के बीच समझौता होगा।

हमारा कांग्रेस के साथ गठजोड़ है और यह गठजोड़ मजबूती के साथ आगे बढ़ेगा। जो लोग नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा के बीच बातचीत होने का दावा कर रहे हैं, वह मौकापरस्त हैं जो सत्ता के लिए कश्मीर में भाजपा के एजेंट बने घूम रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें