Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election: कहीं खोखले न निकल जाए एग्जिट पोल के नतीजे, भाजपा भी बना सकती है सरकार; पढे़ं पूरा समीकरण

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Election) के एग्जिट पोल में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की सरकार बनती दिख रही है। हालांकि निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने से पोल के नतीजे पलट सकते हैं। जम्मू रीजन में भाजपा मजबूत स्थिति में है जबकि कश्मीर रीजन में कांग्रेस और उसके सहयोगी दल अच्छी स्थिति में हैं। पीडीपी का प्रदर्शन इस बार कमजोर नजर आ रहा है।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 07 Oct 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
आठ अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजे सामने आएंगे। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Election) में 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हुए हैं। जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों पर कुल तीन चरणों में मतदान कराए गए। चुनावी नतीजे तो आठ अक्टूबर को सामने आएंगे लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल में कांग्रेस और उसके सहयोगी दल की सरकार बनती नजर आ रही है।

हालांकि, भले ही कांग्रेस और उसके सहयोगी दल एग्जिट पोल में आगे हैं लेकिन अगर निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती है तो ये पोल के नतीजे पलट भी सकते हैं।

5 सीटों पर नॉमिनेट होते हैं विधायक

जम्मू-कश्मीर में पांच सीटों पर विधायक को नॉमिनेट किया जाता है। जम्मू-कश्मीर की 90 सीटें और पांच नॉमिनेट विधायकों को जोड़ दें, तो यह आंकड़ा 95 पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे पहले यहां देखें, हर पल की मिलेगी अपडेट

इस हिसाब से बहुमत के लिए 48 विधायकों की जरूरत पड़ेगी। जम्मू रीजन में 43 सीटें हैं, जहां भाजपा मजबूत स्थिति में नजर आ रही है, तो वहीं कश्मीर रीजन में 47 सीटें हैं, जहां कांग्रेस और उसके सहयोगी दल अच्छी स्थिति में हैं।

10 सीटों के अंदर सिमट सकती है पीडीपी

वहीं, महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी का प्रदर्शन इस बार कमजोर नजर आ रहा है। पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार पीडीपी अच्छी स्थिति में नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में इस बार पीडीपी की स्थिति इतनी खराब लग रही है कि वह 10 सीटों के अंदर सिमट सकती है। वहीं, दूसरी तरफ निर्दलीय उम्मीदवार की संख्या 12 के करीब है। ऐसे स्थिति में अगर निर्दलीय उम्मीदवार और पीडीपी भाजपा के साथ आती है तो एग्जिट पोल का पासा पूरी तरह से पलट सकता है।

बदल भी सकते हैं एग्जिट पोल के नतीजे

राजनीतिक पंडितों का मानना है कि अगर भाजपा जम्मू-कश्मीर में 30 से अधिक सीटों पर चुनाव जीतती है, तो उसके लिए राह आसान हो सकती है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे मंगलवार यानी आठ अक्टूबर को सामने आएंगे। नतीजे सामने आने के बाद ही पता चलेगा की इस बार जम्मू-कश्मीर की जनता ने किस पार्टी पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया है।

यह भी पढ़ें- Budgam vidhan sabha Election Result 2024: बडगाम सीट से उमर अब्दुल्ला और सैयद मुंतजिर मेहदी के बीच कड़ा मुकाबला, कौन करेगा 'रण फतेह?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें