Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Election Result: कल साफ हो जाएगा किसके सिर सजेगा जीत का ताज, उम्मीदवारों की बढ़ी बेचैनी; दावों और शर्तें का दौर शुरू

उधमपुर जिले की चारों विधानसभा सीटों ऊधमपुर पूर्व ऊधमपुर पश्चिम रामनगर और चिनैनी के चुनाव परिणाम को लेकर मतगणना प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू होगी। इसके लिए कड़ी सुरक्षा और व्यवस्थित प्रबंध किए गए हैं। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 मतगणना टेबल लगाए जाएंगे। हर टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाइजर एक काउंटिंग असिस्टेंट और एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात होंगे।

By amit mahi Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 12:00 AM (IST)
Hero Image
JK Election Result: कल साफ हो जाएगा किसके सिर सजेगा जीत का ताज।

अमित माही, ऊधमपुर। विधानसभा चुनाव के परिणाम आने में एक ही दिन बचा है। परिणाम को लेकर प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें और समर्थकों और लोगों की उत्सुकता भी बढ़ गई है। मंगलवार को ऊधमपुर जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों ऊधमपुर पूर्व, ऊधमपुर पश्चिम, रामनगर और चिनैनी की मतगणना होगी, जिसमें तय हो जाएगा कि किसके सिर पर विजय का ताज सजेगा।

जिला निर्वाचन विभाग ने मतगणना के लिए पूरी तैयारी कर ली है और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। जिला चुनाव विभाग के मुताबिक, मतगणना सुबह 7 बजे से शुरू होगी। मतगणना की व्यवस्था जिला मुख्यालय पर दो विभिन्न स्थानों पर की गई है। इसमें से सरकारी महिला कालेज ऊधमपुर में पूर्वी और रामनगर विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती होगी।

गिनती के लिए लगाए गए 14 टेबल

वहीं, सरकारी पीजी ब्वॉयज कॉलेज ऊधमपुर में ऊधमपुर पश्चिम और चिनैनी विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती होगी। दोनों जगहों पर प्रत्येक विधानसभा की वोटों की गिनती के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। इस हिसाब से चारों विधानसभा के लिए लगाए गए 56 टेबलों पर एक बार (राउंड) में 56 ईवीएम के वोट गिने जाएंगे। इस हिसाब से जिले के 654 पोलिंग स्टेशनों से आई इतनी ही ईवीएम की गिनती पूरी होने में साढ़े पांच से छह घंटों का समय लगेगा।

प्रत्याशियों से लेकर समर्थक तक बेचैन

हालांकि, जानकारों का मानना है कि मतगणना शुरू होने के दो से तीन घंटे के बीच चुनाव परिणाण की तस्वीर लगभग साफ हो जाएगी, जिनको जाने के लिए प्रत्याशियों से लेकर उनके समर्थक बेचैन हैं। वहीं, शनिवार शाम एक्जिट पोल आने के बाद इंटरनेट मीडिया, लोगों में चारों विधानसभा सीटों को लेकर चर्चा बनी रही।

रविवार को भी प्रत्याशियों की हार-जीत को लेकर भविष्यवाणियां होती रहीं। मतगणना के परिणाम को लेकर प्रत्याशियों के साथ ही, हार-जीत के दांव लगाने वालों की धड़कने भी तेज हो चुकी हैं।

सात बजे शुरू होगी मतगणना

ऊधमपुर जिले की चार विधानसभा सीटों ऊधमपुर पूर्व, ऊधमपुर पश्चिम, रामनगर और चिनैनी के चुनाव परिणाम को लेकर मतगणना प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू होगी। इसके लिए कड़ी सुरक्षा और व्यवस्थित प्रबंध किए गए हैं। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 मतगणना टेबल लगाए जाएंगे।

हर टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाइजर, एक काउंटिंग असिस्टेंट, और एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात होंगे ताकि प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और सुचारु रहे। प्रत्येक राउंड में 14 ईवीएम मशीनों में डाले गए वोटों की गिनती होगी। एक राउंड की प्रक्रिया पूरी होने में लगभग आधे घंटे का समय लगेगा।

चार बजे से मतगणना की तैयारियों में जुटेंगे कर्मचारी

ऊधमपुर जिले की चारों विधानसभा सीटों के लिए कुल 56 ईवीएम की गिनती एक राउंड में होगी। इस प्रकार कुल 654 ईवीएम की गिनती 11 से 12 राउंड में पूरी होने का अनुमान है, जिसके लिए लगभग साढ़े पांच से छह घंटे का समय लगेगा। मतगणना केंद्रों पर तैनात कर्मचारी सुबह चार बजे से ही मतगणना की तैयारियों में जुट जाएंगे।

शुरुआत होम और पोस्टल बैलेट की गिनती से होगी, जिसके बाद ईवीएम से डाले गए वोटों की गिनती प्रारंभ होगी। मतगणना की शुरुआत के दो से तीन घंटों में ही चुनाव परिणामों की स्थिति स्पष्ट होनी शुरू हो जाएगी, जिससे यह तय होगा कि किस प्रत्याशी के सिर जीत का ताज सजेगा।

यह भी पढ़ें- PDP ने कांग्रेस-NC गठबंधन का हिस्सा बनने के दिए संकेत, फारूक अब्दुल्ला बोले- JK में अब निश्चित ही बनेगी हमारी सरकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें