Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर चुनाव: तीसरे चरण के लिए 34 उम्मीदवारों ने लिए नामांकन वापस, मैदान में बचे 415 प्रत्याशी, बारामूला में भीषण टक्कर

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का पहला चरण आज संपन्न हुआ। तीसरे और अंतिम चरण के लिए आज नामांकन वापस लेने की लास्ट डेट थी। इस दौरान 34 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिए हैं। मैदान में अब 415 उम्मीदवार बच गए हैं। 449 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए। अब 34 उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद तीसरे चरण के लिए अंतिम चुनावी मैदान में 415 उम्मीदवार रह गए हैं।

By naveen sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Wed, 18 Sep 2024 06:57 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर चुनाव: तीसरे चरण के लिए 34 उम्मीदवारों ने लिए नामांकन वापस।

राज्य ब्यृरो, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा गठन के लिए तीसरे व अंतिम चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाली चुनावी प्रक्रिया से नामांकन वापस लेने की समय सीमा मंगलवार को समाप्त हो गई। इस दौरान 34 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए और चुनावी मैदान में 415 उम्मीदवार ही रह गए हैं।

सबसे ज्यादा 109 उम्मीदवार 11 विधानसभा क्षेत्रों पर आधारित जिला जम्मू में हैं और सबसे कम 32 उम्मीदवार जिला सांबा में हैं। सांबा मे तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होने जा रहा है। पहले चरण के तहत 18 सितंबर को 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ।

दूसरे चरण में 25 सितंंबर को 26 सीटों के लिए और तीसरे व अंतिम चरण में पहली अक्टूबर 2024 को 40 सीटों के लिए मतदान होगा। तीसरे चरण में जम्मू, कठुआ, सांबा, उधमपुर, बारामुला, कुपवाड़ा और बांडीपोर जिला शामिल है।

तीसरे चरण में 40 सीटों पर होगा मतदान

जम्मू-कश्मीर मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच के बाद 449 उम्मीदवारों के नामांकन ही वैध पाए गए थे। इनमें से 34 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लेने की आज समय सीमा समाप्त होने से पहले चुनाव प्रक्रिया से पीछे हटने के लिए अपने नामांकन वापस ले लिए थे।

अब पहली अक्टूबर 2024 को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में जिन 40 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।  वहां अब केवल 415 उम्मीदवार ही मैदान में बचे हैं।

कुपवाड़ा में सबसे अधिक मतदाताओं ने लिया नाम वापस

संबधित अधिकारियों ने बताया कि कुपवाड़ा जिले में सबसे अधिक 16 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस लिया। इसके बाद बारामुला जिले में छह, जम्मू और बांडीपोर जिले में चार-चार , कठुआ जिले में तीन, उधमपुर जिले में एक, जबकि सांबा जिले में किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया है।

इसके साथ अब जम्मू जिले में 109, बारामुला में 101, कुपवाड़ा जिले में 59, बांडीपोर जिले में 42, उधमपुर जिले में 37, कठुआ जिले में 35, जबकि सांबा जिले में 32 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं।

अब इन उम्मीदवारों में लड़ाई

संबंधित अधिकारियों ने विधानसभा क्षेत्रवार उम्मीदवारों की संख्या की जानकारी देते हुए बताया कि

जम्मू संभाग के उधमपुर जिले में उधमपुर पश्चिम में 12, उधमपुर पूर्व में नौ, चिनैनी में नौ और रामनगर (एससी) विधानसभा क्षेत्र में सात उम्मीदवार ही मैदान में रह गए हैं। कठुआ जिले में बनी विधानसभा क्षेत्र में आठ, बिलावर में चार, बसोहली में भी चार, जसरोटा में आठ, कठुआ (एससी) में पांच और हीरानगर में छह उम्मीदवार मैदान में बचे हैं।

सांबा जिले में रामगढ़ (एससी) में सात, सांबा में 14 और विजयपुर में 11 उम्मीदवार ही मैदान में बचे हैं। जम्मू जिले में बिशनाह (एससी) में नौ, सुचेतगढ़ (एससी) में 11, आरएस पुरा - जम्मू दक्षिण में 14, बाहु में 12, जम्मू पूर्व में नौ, नगरोटा में आठ, जम्मू पश्चिम में 12, जम्मू उत्तर में 17, मढ़ (एससी) में छह, अखनूर (एससी) में तीन और छंब में आठ उम्मीदवार ही रह गए हैं।

यह भी पढ़ें- 'BJP के लिए खुले हैं दरवाजे', उमर अब्दुल्ला का इंजीनियर रशीद और महबूबा मुफ्ती पर हमला, बोले- गोद में बैठन में देर नहीं लगेगी

पट्टन में 13 उम्मीदवार मैदान में

कुपवाड़ा जिले में करनाह आठ, त्रेहगाम में 10, कुपवाड़ा आठ, लोलाब में 11, हंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सात और लंगेट विधानसभा क्षेत्र में 15 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। बारामुला जिले में सोपोर में 20 उम्मीदवार, राफियाबाद में 12 उम्मीदवार, उड़ी में छह, बारामुला में 25, गुलमर्ग विधानसभा क्षेत्र में 13, वागूरा-करीरी क्षेत्र में 12 और पट्टन विधानसभा क्षेत्र में 13 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।

बांडीपोर जिले में सोनावारी विधानसभा क्षेत्र में 18 , बांडीपोरा में 19 उम्मीदवार तथा गुरेज़ (एसटी) विधानसभा क्षेत्र में पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं। उल्लेखनीय है कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर, 2024 तक 40 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 486 उम्मीदवारों ने संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के समक्ष अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे।

449 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध

इनमें से 13 सितंबर 2024 को हुई जांच के दौरान 449 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए। अब 34 उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद तीसरे चरण के लिए अंतिम चुनावी मैदान में 415 उम्मीदवार रह गए हैं। इसके साथ ही 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाले विधानसभा चुनाव में कुल 873 उम्मीदवार अंतिम चुनावी मैदान में होंगे, जिसमें पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 219 उम्मीदवार, दूसरे चरण में 26 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 239 उम्मीदवार और तीसरे चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 415 उम्मीदवार शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: 'दक्षिण कश्मीर में PDP बनेगी नंबर वन पार्टी', पहले चरण के मतदान पर महबूबा समेत कई नेताओं ने क्या दी प्रतिक्रिया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर