Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Exit poll Results: जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस की सरकार, कहां रह गई BJP; जानें किस पार्टी को कितनी सीटें?

Jammu Kashmir Assembly Elections Exit Poll Result जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव संपन्न हो चुका है। सभी की नजर अब परिणामों पर टिकी हुई हैं। सभी 90 सीटों पर तीनों चरणों में मतदान हो चुका है। एग्जिट पोल में जम्मू इलाके में बीजोपी का जलवा दिख रहा है। घाटी में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन छा गया है। हालांकि असली तस्वीर 8 अक्टूबर मतगणना के दिन ही साफ हो पाएगी।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 09:47 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Poll Result LIVE Update: किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान, देखिए एग्जिट पोल का आंकड़ा।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का मतदान संपन्न होने के बाद लोगों को अब परिणामों का इंतजार है। आज (शनिवार) एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू इलाके में बीजेपी का जलवा दिख रहा है, वहीं घाटी में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस छा गई।

इंडिया टुडे सी वोटर के एग्जिट पोल के आंकड़े के मुताबिक, कांग्रेस और एनसी को बढ़त मिलती दिख रही है। एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 40-48 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, बीजेपी को 27-32 सीटें मिल सकती हैं। इस चुनाव में पीडीपी बहुमत से काफी दूर दिख रही है। पीडीपी को केवल 6-12 सीटें मिलने की संभावना है।

इंडिया टुडे सी वोटर का एग्जिट पोल

इंडिया टुडे सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 40-48 सीटें मिलने की संभावना है। बीजेपी को 27-32 सीटें जीत सकती है। पीडीपी को 6-12 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि अन्य को 6-11 सीटें जीत सकती हैं।

पीपल पोल्स में बीजेपी को कितनी सीट?

पीपल पल्स सर्वे में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 46-50 सीटें और बीजेपी को 23-27 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। उनके मुताबिक पीडीपी 7-11 जबकि अन्य 4-6 सीटें जीत सकती हैं।

रिपब्लिक भारत ने कांग्रेस-एनसी को दिया इतनी सीट

रिपब्लिक भारत के अनुमान के मुताबिक, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 28-30 सीटें, कांग्रेस को 3-6 सीटें, पीडीपी को 5-7 सीटें और अन्य पार्टियों और निर्दलीयों को 8-16 सीटें मिलने का अनुमान है।

जागरण महापोल में बीजेपी को कितनी सीटें?

जागरण महापोल के मुताबिक, बीजेपी को 29 सीटें मिलने का अनुमान है। आईएनडीआईए को 42 सीटें मिल सकती हैं। पीडीपी को सात सीटें मिलते दिख रही हैं। अन्य को 12 सीट मिल रही हैं।

इंडिया टीवी एग्जिट पोल में पीडीपी को कितनी सीटें?

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 24-34 सीटें मिल सकती हैं। आईएनडीआईए को 35-45 सीटें मिलने का अनुमान है। पीडीपी को 5-6 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 10-20 सीटें मिल सकती हैं।

8 अक्टूबर को होगी मतगणना

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव में कुल 63.88 प्रतिशत मतदान हुआ है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राहुल गांधी, फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित प्रमुख नेताओं ने हफ्तों तक बड़े पैमाने पर प्रचार किया। वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

यह भी पढ़ें- JK Election 2024: 40 सीटों पर वोटिंग आज, 415 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 39 लाख से अधिक मतदाता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें