Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: 'कुछ ताकतों को शांति बहाली पच नहीं रही', आतंकी हमलों पर और क्या बोले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश में कुछ ताकतों को शांति-सुरक्षा और विकास पच नहीं रहा। इसलिए लोगों में भय और विकास की गति रोकने के लिए षड्यंत्र किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता को घबराने की आवश्यकता नहीं है हमारे सुरक्षाबल स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं।

By naveen sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 24 Jul 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जनता को संबोधित करते हुए (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में अगले दो-तीन माह में स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाएगी। यहां जो राष्ट्रविरोधी और हिंसक तत्व हैं, उनसे कठोरता से निपटा जा रहा है।

बीते कुछ दिनों के दौरान आतंकी गतिविधियों में आई तेजी से आम लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, यह बुझते दिये की लौ जैसी ही है।

इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में कश्मीर मैराथन के लोगों और वेबसाइट का अनावृत करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उपराज्यपाल ने जम्मू प्रांत में हुई आतंकी हिंसक घटनाओं पर कड़ा रोष जताया।

'कुछ ताकतों को जम्मू-कश्मीर में शांति नहीं पच रही'

उन्होंने कहा कि कुछ ताकतें ऐसी हैं, जिन्हें जम्मू कश्मीर में शांति, सुरक्षा, विश्वास और विकास के वातावरण की बहाली नहीं पचती।

वही ताकतें यहां लोगों में डर पैदा करने के लिए, यहां विकास की गति को रोकने के लिए यहां हिंसा और अस्थिरता का वातावरण पैदा करने के षड्यंत्र में लगी हैं। इन ताकतों को अब अपने अंजाम के लिए तैयार हो जाना चाहिए। उनका अंत नजदीक है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में 10 वर्षों में 941 मौतें... नित्यानंद राय ने राज्यसभा में दिया आतंकी हमलों का ब्योरा

जम्मू-कश्मीर की जनता ने पहले भी इन ताकतों को मुंहतोड जवाब दे विफल बनाया है और अब एक बार फिर लोग उन्हें करारा सबक सिखाने को तैयार हैं।

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू प्रांत में या फिर कश्मीर में हाल ही में हुई आतंकी घटनाओं का संज्ञान लिया गया है। इनसे आम जनता को घबराने की जरूरत नहीं है और हमारे सुरक्षाबल किसी भी स्थिति से निपटने में पूरी तरह समर्थ हैं। जो भी आतंकी और उनके समर्थक हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

बजट को लेकर प्रधानमंत्री का जताया आभार

अगले दो तीन माह में यहां स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाएगी और यहां विकास का रथ और गति पकड़ेगा। केंद्रीय बजट और जम्मू कश्मीर के बजट सम्बंधी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह 'विकसित भारत' और विकसित जम्मू और कश्मीर के लिए एक मजबूत नींव रखेगा। इस ऐतिहासिक बजट के लिए हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी और वित्त मंत्री के प्रति आभार जताते हैं।

बजट में स्पष्ट रूप से किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों को प्राथमिकता दी गई है, जो समाज के इन महत्वपूर्ण वर्गों के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान देने वाला यह बजट आबादी के सभी वर्गों को सशक्त बनाने के दृष्टिकोण को साकार करना चाहता है।

बजट में सभी के लिए पर्याप्त अवसर पैदा करने की नौ प्राथमिकताएं तेजी से प्रगति और सामाजिक समानता सुनिश्चित करेंगी। बजट-2024 यह सुनिश्चित करता है कि जमीनी स्तर पर व्यवस्था मजबूत और देखभाल करने वाली हो और लोग सामाजिक न्याय का लाभ उठा सकें।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह बरकरार, महज 25 दिनों में चार लाख से ज्यादा भक्तों ने किए दर्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।