Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: आज कश्मीर दौरे पर रहेंगे अमित शाह, हालात का भी लेंगे जायजा; कुछ संगठनों से करेंगे मुलाकात

कश्मीर में जारी चुनावी गतिविधियों के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को श्रीनगर पहुंच रहे हैं। इसके साथ घाटी में विभिन्न सियासी अटकलों ने भी जोर पकड़ लिया है। कहा जा रहा है कि अमित शाह का यह दौरा बारामुला और अनंतनाग संसदीय क्षेत्रों में होने जा रहे चुनाव पर केंद्रित है लेकिन भाजपा ने इससे इनकार किया है।

By naveen sharma Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 16 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
आज कश्मीर दौरे पर रहेंगे अमित शाह, हालात का भी लेंगे जायजा

राज्य ब्यूरो, जागरण, श्रीनगर। कश्मीर में जारी चुनावी गतिविधियों के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को श्रीनगर पहुंच रहे हैं। इसके साथ घाटी में विभिन्न सियासी अटकलों ने भी जोर पकड़ लिया है। कहा जा रहा है कि उनका यह दौरा बारामुला और अनंतनाग संसदीय क्षेत्रों में होने जा रहे चुनाव पर केंद्रित है, लेकिन भाजपा ने इससे इनकार किया है।

आगे कहा कि वह विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक व मजहबी संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर कश्मीर के मौजूदा हालात का जायजा लेने आ रहे हैं। गृहमंत्री द्वारा सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेने की संभावना है, लेकिन संबंधित अधिकारियों ने बैठक की पुष्टि नहीं की है।

केंद्र सरकार के लिए सिर्फ बलि का बकरा हैं- कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति

इस बीच, कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति ने गृहमंत्री से मुलाकात का मौका न दिए जाने पर एतराज जताते हुए कहा कि क्या हम केंद्र सरकार के लिए सिर्फ बलि का बकरा हैं, जो हमें वोट या कश्मीर के हालात सामान्य दिखाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है।

भाजपा के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कही ये बात

प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शाह शाम छह बजे श्रीनगर पहुंच रहे हैं। शुक्रवार दोपहर को दिल्ली लौटने से पूर्व वह कश्मीर के विभिन्न जन प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात कर जमीनी हालात को समझेंगे। वह सुरक्षा समीक्षा बैठक में भाग ले सकते हैं,लेकिन यह बैठक अभी अंतिम रूप से तय नहीं है। प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने बताया कि गृहमंत्री के साथ गुज्जर-बक्करवाल, पहाड़ी समुदाय के प्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न व्यापारिक, सामाजिक और मजहबी संगठनों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात करेंगे।

युवाओं कुछ संगठनों के अलावा नागरिक समाज के भी प्रतिनिधियों की गृहमंत्री के साथ मुलाकात तय है। वह शुक्रवार को लौट जाएंगे। सूत्रों ने शाह का दौरा बारामुला और अनंतनाग संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। श्रीनगर संसदीय क्षेत्र में कई जगह पीपुल्स कान्फ्रेंस के कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी का साथ नहीं दिया है। बारामुला और अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में अपनी पार्टी के कार्यकर्ता पीपुल्स कान्फ्रेंस के खिलाफ जा सकते हैं।

भाजपा कार्यकर्ता यहां कर रहे प्रचार

अनंतनाग सीट पर भी अपनी पार्टी की स्थिति पहले जैसी नजर नहीं आ रही है। दोनों सीटों पर गुज्जर-बक्करवाल और पहाड़ी वोटर किसी भी उम्मीदवार की हार-जीत में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। भाजपा दोनों सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही है,लेकिन वह परोक्ष रूप से अपनी पार्टी का अनंतनाग में और बारामुला सीट पर पीपुल्स कान्फ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन का समर्थन कर रही है। भाजपा कार्यकर्ताओं को अपनी पार्टी व पीपुल्स कान्फ्रेंस के समर्थन में प्रचार करते देखा जा सकता है।

नेकां-पीडीपी-कांग्रेस के खिलाफ

गृहमंत्री बैठक में अनंतनाग और बारामुला संसदीय सीट के चुनावी समीकरणों पर चर्चा करते हुए नेका-पीडीपी के उम्मीदवारों की हार की रणनीति को तय करेंगे। शाह ने गत माह अपने जम्मू दौरे में कहा था कि भाजपा बेशक कश्मीर में चुनाव नहीं लड़ रही है,लेकिन वह परिवारवाद की सियासत के खिलाफ है और जनता से आग्रह करती है कि वह उन लोगों को वोट दे जो नेकां-पीडीपी-कांग्रेस के खिलाफ हैं।