Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kashmir: पाक आतंकी सहित पांच के खिलाफ आरोप पत्र दायर, आरोपितों में दो नाबालिग भी शामिल; पाकिस्तानी कमांडर फरार

जैश के पाकिस्तानी कमांडर अब्दुल रहमान उर्फ रियाज उर्फ जिगर उर्फ लुकमान के पांच स्थानीय साथियों के खिलाफ श्रीनगर स्थित एनआइए अदालत में आरोपपत्र दायर किया है। लुकमान के अलावा सेल अवंतीपोरा के रहने वाले जुनैद उल इस्लाम गनस्तान सुंबल बांडीपोरा के शेख नजुम साकिब और करीमाबाद पुलवामा के वसीम फिरोज शेख व दो नाबालिगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया है।

By naveen sharmaEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 12 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी आतंकी सहित पांच के खिलाफ आरोप पत्र दायर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पुलिस के काउंटर इंटेलीजेंस विंग की कश्मीर इकाई (सीआई-के) ने सोमवार को जैश के पाकिस्तानी कमांडर अब्दुल रहमान उर्फ रियाज उर्फ जिगर उर्फ लुकमान के पांच स्थानीय साथियों के खिलाफ श्रीनगर स्थित एनआइए अदालत में आरोपपत्र दायर किया है। आरोपितों में दो नाबालिग हैं जबकि पाकिस्तानी कमांडर फरार है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि लुकमान के अलावा सेल अवंतीपोरा के रहने वाले जुनैद उल इस्लाम, गनस्तान सुंबल बांडीपोरा के शेख नजुम साकिब और करीमाबाद पुलवामा के वसीम फिरोज शेख व दो नाबालिगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया है।

ऐसे काम करता था तंत्र

सीआई-के को अपने तंत्र से पता चला था कि जैश-ए मोहम्मद का पाकिस्तानी कमांडर अब्दुल रहमान उर्फ लुकमान घाटी में दो नाबालिगों के अलावा जुनैद, शेख नजुम और वसीम फिरोज के साथ मिलकर एक बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने का षडयंत्र तैयार कर रहा है।

मोमिन जफरवाल नारोवाल पाकिस्तान का रहने वाला है

अब्दुल रहमान पाकिस्तान में मोमिन जफरवाल नारोवाल पाकिस्तान का रहने वाला है। इस षड्यंत्र का पता इसी वर्ष फरवरी के में चला था। सीआई-के ने मामले की जांच शुरू की और सभी संदिग्ध तत्वों की निगरानी शुरू कर दी। जांच के दौरान सीआई-के ने इस माडयूल के सभी सदस्यों को चिन्हित कर लिया।

जांच में पता चला कि यह सभी सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए अपनी पहचान छिपाकर और सोशल मीडिया पर विभिन्न माध्यमों से आपस में कोडभाषा में बात करते थे। इसके अलावा यह कश्मीर में विभिन्न युवाओं को जिहादी संगठन का हिस्सा बनने के लिए उकसा रहे थे। सीआई-के ने अपनी जांच में पाया कि इस मॉडयूल द्वारा उकसाए गए युवकों ने बाद में इसके मंसूबों पर काम करने से मना करते हुए इस मॉडयूल से दूरी भी बना ली।

यह भी पढ़ें- पुलिस इंस्पेक्टर मसरूर अहमद वानी की हत्या की जांच करेगी NIA, पुलिस को मिले कई सुराग जल्द मिलेगा न्याय

सोमवार को आरोपपत्र दायर किया गया है

मॉडूयल के सभी स्थानीय सदस्यों को चिन्हित कर गिरफतार कर लिया गया। उनके व उनके पाकिस्तानी हैंडलर अब्दुल रहमान के खिलाफ जांच पूरी करने के बाद सोमवार को आरोपपत्र दायर किया गया है। यह माड्यूल स्थानीय युवाओं को आतंकी संगठन में भर्ती होने के लिए पैसों का लालच देता था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर