Move to Jagran APP

Omar Abdullah Resign: मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बडगाम सीट से दिया इस्तीफा, केवल गांदरबल से रहेंगे विधायक

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बडगाम सीट से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने गांदरबल विधानसभा सीट बरकरार रखी है। प्रोटेम स्पीकर मुबारक गुल ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में यह घोषणा की। उमर अब्दुल्ला ने दो विधानसभा सीट बडगाम और गांदरबल सीट से चुनाव लड़ा था और दोनों सीटों से जीत दर्ज की थी। सबसे पहले उन्होंने गांदरबल से लड़ने का एलान किया था।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने गांदरबल सीट रखी बरकरार।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को बडगाम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने गांदरबल से ही विधायक रहने का निर्णय लेते हुए, साफ कर दिया है कि वह अपने पुश्तैनी निर्वाचन क्षेत्र से अब बाहर जाकर चुनाव नहीं लड़ेंगे।

उमर अब्दुल्ला के बडगाम सीट छोड़ने के फैसले की जानकारी आज शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटेम स्पीकर मुबारक गुल ने दी। उमर अब्दुल्ला द्वारा बडगाम सीट छोड़ने के कारण अब इस सीट के लिए जल्द ही उपचुनाव होगा। उपचुनाव का एलान चुनाव आयोग समयानुसार करेगा।

केंद्र शासित जम्मू कश्मीर प्रदेश की पहली विधानसभा के गठन के लिए इसी वर्ष सितंबर से पहली अक्टूबर तक चुनाव हुए हैं। उमर अब्दुल्ला ने इस चुनाव प्रक्रिया में दो विधानसभा क्षेत्रों गांदरबल और बडगाम से चुनाव लड़ा। वह दोनों ही जगह जीत गए। गांदरबल में उन्होंने पीडीपी के उम्मीदवार बशीर मीर को 10574 वोटों के अंतर से हराया है।

सैयद मुंतजिर को 18 से अधिक वोटों से हराया 

बडगाम में उमर अब्दुल्ला ने पीडीपी के आगा सैयद मुंतजिर को 18485 वोटों के अंतर से हराया है। उमर अब्दुल्ला ने गांदरबल से ही अपने जीवन का पहला विधानसभा चुनाव वर्ष 2002 में लड़ा था और हारा था। उसके बाद उन्होंने वर्ष 2009 में गांदरबल से चुनाव लड़ा और जीता।

वर्ष 2014 में उन्होंने गांदरबल सीट अपनी पार्टी के नेता शेख इश्फाक जब्बार के लिए छोड़ी थी जिसे शेख इश्फाक जब्बार ने जीता।

शेख इश्फाक जब्बार ने विधानसभा चुनाव 2024 में इस सीट पर उमर अब्दुल्ला के खिलाफ मैदान में थेद्ध वर्ष 2014 में उमर अब्दुल्ला ने सोनवार के अलावा जिला बउगाम में बीरवाह विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था।

पुश्तैनी सीट है गांदरबल

सोनवार में वह चुनाव हार गए थे और बीरवाह से चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंचे थे। गांदरबल से उमर अब्दुल्ला के पिता डा फारूक अब्दुल्ला और दावा स्व शेख मोहम्मद अब्दुल्ला भी चुनाव लड़ विधायक बने हैं।

पीडीपी के वरिष्ठ नेता एजाज जान ने बताया कि उमर अब्दुल्ला सिर्फ गांदरबल से ही चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी नेताओं के दबाव में उन्होंने बडगाम से चुनाव लड़ा था।

अब उन्होंने बडगाम सीट छोड़ दी है और बडगाम सीट से अब कौन चुनाव लड़ेगा, यह उपचुनाव के समय ही तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 'आतंकियों का दुस्साहस नहीं तोड़ पाएगा..., लड़ाई में पूरा देश एकजुट', गांदरबल आतंकी हमले पर फूटा राहुल गांधी का गुस्सा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।