Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: राजौरी-पुंछ की 5 सीटें ST के लिए आरक्षित, जानिए कब होंगे यहां चुनाव, उम्मीदवारों का एलान जल्द

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है। जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होगा। 18 सितंबर 25 सितंबर और एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती चार अक्टूबर को होगी। राजोरी और पुंछ में पांच सीटें एसटी वर्ग के लिए आऱक्षित है। अब पहाड़ियों को भी एसटी का दर्जा मिल चुका है। वे भी चुनावी मैदान में उतरेंगे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: राजौरी-पुंछ की 5 सीटें ST के लिए आरक्षित।

जागरण संवाददाता, राजौरी। चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। राजौरी व पुंछ दोनों जिलों के आठ विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में यानी 25 सितंबर को मतदान होना है। दोनों जिलों की आठ विधानसभा सीटों में से पांच एसटी के लिए आरक्षित हैं, जिसमें पहाड़ी व गुज्जर नेता चुनावी मैदान में उतर सकते हैं।

फिलहाल हर दल ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है और जल्द ही उम्मीदवारों के नामों का भी एलान संभव है। कई नेता जो पिछले कुछ वर्षों से अपनी अपनी पार्टी के लिए कार्य करते आ रहे हैं, वे इस बार पार्टी आलाकमान से लगातार टिकट की मांग कर रहे हैं कि इस बार हमें उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा जाए।

फिलहाल आने वाले दिनों में ही साफ हो पाएगा कि किस नेता को टिकट मिलता है। राजौरी जिले की कुछ पांच विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से राजौरी, बुद्धल व थन्ना मंडी को एसटी के लिए आरक्षित किया गया है। इन तीन सीटों पर गुज्जर व पहाड़ी नेता ही चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। क्योंकि पहाड़ी व गुज्जर के पास एसटी का दर्जा है।

पुंछ हवेली विधानसभा सीट ओपन

एसटी सीट आरक्षित होने पर पहले मात्र गुज्जर नेता ही चुनावी मैदान में उतर सकते थे, लेकिन अब पहाड़ियों को भी एसटी का दर्जा मिल चुका है और वे भी चुनावी मैदान में उतरेंगे। कालाकोट-सुंदरबनी व नौशहरा विधानसभा सीटों पर कोई भी चुनाव लड़ सकता है। वहीं, पुंछ जिले में कुछ तीन विधानसभा क्षेत्रों में से सुरनकोट व मेंढर एसटी के लिए आरक्षित हैं, जबकि पुंछ हवेली विधानसभा सीट ओपन है, जिसमें कोई भी चुनाव लड़ सकता है।

राजौरी के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 404743 मतदाता

राजौरी जिले की पांच विधानसभा क्षेत्रों में 404743 मतदाता हैं, जिसमें कालाकोट-सुंदरबनी विधानसभा क्षेत्र में 96587 नौशहरा विधानसभा क्षेत्र में 85248 राजौरी विधानसभा क्षेत्र में 88526 बुद्धल विधानसभा क्षेत्र में 93143 थन्ना मंडी विधानसभा क्षेत्र में 121239 मतदाता हैं।

पुंछ के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 347090 मतदाता

पुंछ जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 347090 मतदाता हैं, जिनमें सुरनकोट विधानसभा क्षेत्र में 112193 पुंछ हवेली विधानसभा क्षेत्र में 127221 व मेंढर विधानसभा क्षेत्र में 107676 मतदाता शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: जम्मू में अब आतंकियों की खैर नहीं! लगाई जाएंगी 19 आतंकरोधी इकाइयां

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर