Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: अनंतनाग में मकान बना रहा था कश्मीरी हिंदू, लोगों ने कर दी कुटाई; आखिर क्या है मामला?

जम्मू-कश्मीर में (Jammu Kashmir News) अनंतनाग में कश्मीरी हिंदू को अपना मकान बनाने से रोकने और मारपीट का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रहा है। वीडियो सही है लेकिन मामला कुछ और है। यह गांव में काहचराई की सरकारी जमीन पर कब्जा करने का मामला है जिसे प्रशासन ने तुरंत संज्ञान लेते हुए हल कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
यह मामला अनंतनाग में वेरीनाग से सटे गांव का है

राज्य ब्यूरो, जागरण, श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के वेरीनाग (अनंतनाग) में एक कश्मीरी हिंदू को अपना मकान बनाने से रोकने और मारपीट का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रहा है। वीडियो सही है, लेकिन मामला कुछ और है। यह गांव में काहचराई की सरकारी जमीन पर कब्जा करने का मामला है जिसे प्रशासन ने तुरंत संज्ञान लेते हुए हल कर दिया है।

इंटरनेट मीडिया पर वीडियो तेजी से प्रसारित हो रहा है जिसमें कश्मीरी भाषा (Jammu Kashmir) में एक पुरुष कह रहा है कश्मीर मुस्लिम उसे प्रताड़ित कर रहे हैं। यह वीडियो एक कश्मीरी हिंदू और एक मुस्लिम परिवार के बीच विवाद से संबंधित है जो जिला अनंतनाग में वेरीनाग से सटे गांव का है।

परिवार को जान से मारने की दी धमकी

उक्त वीडियो को कुछ लोगों ने यह कहकर प्रसारित किया है कि एक कश्मीरी हिंदू परिवार जो अपने पुश्तैनी गांव में लौट अपनी जमीन पर मकान बनाने लगा तो उसे उसके मुस्लिम पड़ोसियों ने मारपीट की है और उसे व परिवार को जान से मारने की धमकी दी है।

प्रशासन के अनुसार, जिस जमीन पर निर्माण का प्रयास किया गया है,वह किसी की निजी संपत्ति नहीं है बल्कि वह काहचराई की जमीन है। कश्मीरी हिंदू परिवार और उसके पड़ोस में रहने वाला एक मुस्लिम परिवार दोनों इस जमीन का इस्तेमाल करते हैं।

दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया है

एक परिवार ने अब उस जमीन की चहारदीवारी करनी चाही तो दूसरे परिवार ने रोका और मामला तूल पकड़ गया और किसी ने वीडियो बनाकर उसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल करते हुए मामले को गलत रंग देने का प्रयास किया है। विवाद की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची थी। दोनों पक्षों के बीच गांव के बुजुर्गों की मौजूदगी में समझौता हुआ है।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ धाम पर बिगड़ा मौसम, पहाड़ों पर हुआ हिमपात; आज भी बारिश-बर्फबारी के आसार