Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir News: आदिवासी महिला ने गुर्जरों के लुप्त हो रहे परिधानों को किया पुनर्जीवित

गायब हो रहे परिधानों से चिंतित उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के एक सुदूर इलाके की स्नातक शाहिदा खानम ने युवा गुर्जर आबादी के बीच परिधान संस्कृति को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया है। उन्‍होंने जिले के अरागाम गांव में एक केंद्र खोला है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 12 Feb 2023 02:34 PM (IST)
Hero Image
यह एक फाइल फोटो है, गुर्जरों के लुप्त हो रहे परिधानों को किया पुनर्जीवित

बांदीपोरा। जम्मू और कश्मीर, एएनआई: कश्मीर में एक आदिवासी महिला पारंपरिक गुर्जर जम्मू और कश्मीर परिधान की सिलाई, निर्माण और कढ़ाई करके संस्कृति को पुनर्स्थापित कर रही है। गुर्जर और बकरवाल जम्मू और कश्मीर की बहु-जातीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं, उनके कपड़े, भोजन और जीवन शैली की अपनी संस्कृति है। वहीं गुर्जर संस्कृति, विशेष रूप से परिधान पहनने की, हाल के दशकों में कम हो रही है, क्योंकि नई पीढ़ी के युवा आधुनिक कपड़ों के प्रति आसक्त हो गए हैं।

गायब हो रहे परिधानों से चिंतित उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के एक सुदूर इलाके की स्नातक शाहिदा खानम ने युवा गुर्जर आबादी के बीच परिधान संस्कृति को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया है। खानम ने जिले के अरागाम गांव में एक केंद्र खोला है जहां वह पारंपरिक गुर्जर परिधानों की सिलाई कर रही हैं। खानम ने कहा कि हमारे पारंपरिक परिधान गायब हो रहे हैं क्योंकि युवा आबादी को यह नहीं पता है कि इन पोशाकों को कैसे सिलवाया व डिजाइन बनाया जाता है।

Jammu-Kashmir Weather: जम्मू में आसमान साफ,कश्मीर में अगले 24 घंटे बादल छाए रहेंगे

इसलिए साल दर साल संस्कृति गायब हो रही थी और इसे पुनर्जीवित करने और संरक्षित करने वाला कोई नहीं था। उन्होंने आगे कहा कि मैं अपनी संस्कृति को संरक्षित रखूंगी और गुर्जर आबादी के बीच इसे बढ़ावा दूंगी। महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले पारंपरिक गुर्जर परिधानों में एक बुना हुआ टोपी (गोजरी में लश्का), लंबा गाउन (कमीज), शॉल वहीं पुरुष सलवार कमीज, वास्कट, अंगू और पघेरी (सिर पर टोपी) शामिल हैं।

कोई गुर्जर कपड़ों को सिलना व बनाना नहीं जानता

खानम ने कहा कि कोई भी युवा गुर्जर इन कपड़ों को सिलना और बनाना नहीं जानता। मैंने अपने जनजाति की कुछ बड़ी महिलाओं की मदद ली, जिन्होंने मुझे बताया कि टोपी और पोशाक कैसे डिजाइन, सिलाई और बुनना है। मैंने इन उत्पादों को केंद्र में बनाना शुरू कर दिया है और साथ ही इन लड़कियों को प्रशिक्षित भी कर रही हूं। केंद्र में खानम द्वारा पचास से अधिक लड़कियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है जहां प्रशिक्षु गुर्जर पुरुषों और महिलाओं के लिए सिलाई, डिजाइनिंग, कढ़ाई वाले कपड़े और बुनाई की टोपियां सीखते हैं।

आदिवासी महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली पारंपरिक टोपियां आम टोपियों से बिल्कुल अलग होती हैं। खानम कहती हैं कि टोपी, जिसे लस्का के नाम से जाना जाता है, गुज्जरों द्वारा कपड़े के एक टुकड़े से सिला जाता है, और फिर रंगीन धागों से कढ़ाई की जाती है। उन्होंने कहा कि गुर्जर महिलाएं इन टोपियों को पहनती हैं और सिर पर दुपट्टा बांध कर ढकती हैं, लेकिन अब यह परंपरा लुप्त होती जा रही है क्योंकि कोई युवा गुर्जर महिलाएं टोपी नहीं पहनती हैं।

युवा पीढ़ी नहीं अपना पाई परंपरा

परंपरागत रूप से हर गुर्जर परिवार में टोपियां बुनना और कपड़े सिलना आम बात थी, लेकिन उनकी युवा पीढ़ी इस हुनर ​​को अपने में नहीं बदल पाई। उन्होंने कहा कि चूंकि युवा गुर्जर महिलाओं ने इन खूबसूरत टोपियों को बुनना नहीं सीखा था, इसलिए उन्होंने इन्हें पहनना भी नहीं सीखा।

यह परंपरा थी और संस्कृति लुप्त हो रही थी, इसलिए रंगीन गाउन की तरह तैयार हो रही थीं। केंद्र में जो एक बड़े हॉल में स्थापित किया गया है, पंक्तियों में लड़कियों को कपड़ों की सिलाई, डिजाइनिंग और बुनाई में खानम द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है।

केंद्र की एक छात्रा ताहिरा ने कहा कि हम अपने सांस्कृतिक परिधानों को पुनर्जीवित करने के लिए प्रशिक्षित होंगे और अपनी आजीविका भी अर्जित करेंगे। संस्कृति को संरक्षित करने और लड़कियों को आजीविका के लिए प्रशिक्षण देने के इस पथ-प्रदर्शक विचार में, खानम कहती हैं कि उन्हें सरकार द्वारा अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से वित्तीय मदद के लिए अभी तक सहायता नहीं मिली है।

Ladakh Governor: चीन, पाकिस्तान से युद्धों में हिस्सा ले चुके ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा संभालेंगे लद्दाख की कमान

मैंने इस केंद्र को खोलने के लिए कुछ मशीनें और अन्य आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए एक बैंक से कर्ज लिया था। मैंने वित्तीय सहायता के लिए समाज कल्याण और आदिवासी मामलों के विभाग से संपर्क किया, लेकिन मुझे अभी तक कोई समर्थन नहीं मिला है।

अध्यक्ष केवीआईबी हिना शफी भट महिलाओं के समर्थन में हैं

हालाँकि, जम्मू और कश्मीर खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड में, खानम को अब अपने केंद्र का विस्तार करने और अधिक आदिवासी महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए वित्तीय सहायता की उम्मीद है। अध्यक्ष केवीआईबी हिना शफी भट ने कहा कि केवीआईबी शाहिदा खानम जैसी महिलाओं के समर्थन में है, जो जम्मू और कश्मीर में आदिवासी लड़कियों के लिए आशा की किरण बन गई हैं। हमारे पास कई योजनाएं हैं, जिनके द्वारा हम खानम जैसी महिलाओं की वित्तीय सहायता कर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें