Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'चिल्ला-ए-कलां' की चपेट में कश्मीर, कोहरे की सफेद चादर में लिपटी घाटी; आज पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

Jammu-Kashmir Weather Today जम्मू-कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है जिससे मैदानी इलाकों में और अधिक ठिठुरन बढ़ गई है। चिल्ला-ए-कलां 31 जनवरी को समाप्त होगा। अगले कुछ दिनों में मौसम आम तौर पर बादल छाए रहेंगे लेकिन शुष्क रहेगा और नए साल का प्रवेश भी शुष्क रहने की संभावना है।

By Agency Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 31 Dec 2023 08:39 AM (IST)
Hero Image
'चिल्ला-ए-कलां' की चपेट में कश्मीर, कोहरे की सफेद चादर में लिपटी घाटी

एजेंसी, श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather News Today: जम्मू-कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है जिससे मैदानी इलाकों में और अधिक ठिठुरन बढ़ गई है।

फिलहाल जम्मू-कश्मीर में ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है। जिसके कारण तापमान और दृश्यता में सुधार हुआ है। वहीं, शनिवार को कश्मीर में लोगों को घने कोहरे और तीव्र ठंड से कुछ राहत मिली।

कश्मीर में हिमांक बिंदू से नीचे तापमान

पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ है लेकिन यह अभी भी हिमांक बिंदु से नीचे बना हुआ है। श्रीनगर में तापमान शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, यह पिछली रात के शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे से अधिक है।

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में गुरुवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

बारामूला में दो डिग्री और गिरा पारा

बारामूला के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं, काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जिसमें दो डिग्री से अधिक का सुधार हुआ, कोकेरनाग शहर में शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया।

"चिल्ला-ए-कलां" की चपेट में कश्मीर

कश्मीर वर्तमान में 40 दिनों की कठोर सर्दियों की अवधि "चिल्ला-ए-कलां" की चपेट में है। इस दौरान तापमान काफी गिर जाता है, जिससे डल झील सहित जल निकायों के साथ-साथ आपूर्ति लाइनों में भी पानी जम जाता है।

इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और अधिकांश क्षेत्रों विशेषकर ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी होती है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में कोहरे और कड़ाके की ठंड का 'डबल अटैक', गुलमर्ग से अधिक ठंडा रहा श्रीनगर; अभी बर्फबारी से और बढ़ेगी सर्दी

अगले कुछ दिनों में बदलेगा मौसम

चिल्ला-ए-कलां 31 जनवरी को समाप्त होगा और उसके बाद 20 दिवसीय चिल्ला-ए-खुर्द और 10 दिवसीय चिल्ला-ए-बच्चा होगा। वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में मौसम आम तौर पर बादल छाए रहेंगे लेकिन शुष्क रहेगा और नए साल का प्रवेश भी शुष्क रहने की संभावना है।

इसके बाद कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी के आसार हैं।साथ ही अगले साल 5 जनवरी तक कोई महत्वपूर्ण मौसम गतिविधि नहीं है।

यह भी पढ़ें-Jammu Kashmir Weather: पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी के साथ बारिश, विभाग ने 31 दिसंबर तक मौसम को लेकर की ये बड़ी भविष्यवाणी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर