Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धरती के स्वर्ग ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, कश्मीर में खूबसूरत हुआ नजारा; बर्फबारी से अनंतनाग-किश्तवाड़ रोड बंद

Snowfall in Kashmir धरती का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर बर्फ की चादर में लिपटा हुआ है। कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश हुई। सिंथन टॉप पर रात भर हुई बर्फबारी के कारण अनंतनाग-सिंथन-किश्तवाड़ रोड NH244 (Anantnag-Kishtwar road closed) पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग (Snowfall in Gulmarg) और सोनमर्ग में बर्फबारी हुई।

By AgencyEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 11:18 AM (IST)
Hero Image
धरती के स्वर्ग ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर

पीटीआई, श्रीनगर। Snowfall in Kashmir: धरती का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर बर्फ की चादर में लिपटा हुआ है। कई स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

वहीं, आज कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई तो वहीं, मैदानी इलाकों में बारिश हुई, जिससे लोग सर्दी से कपकपा गए। आज सुबह तड़के उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग (Snowfall in Gulmarg) और सोनमर्ग में बर्फबारी हुई।

बर्फबारी से बंद हुआ अनंतनाग-सिंथन-किश्तवाड़ रोड NH 244

वहीं, मौसम विभाग ने दिन में और बर्फबारी का अनुमान जताया है। बर्फबारी होने से यातायात पर भी असर पड़ा है। सिंथन टॉप पर रात भर हुई बर्फबारी के कारण अनंतनाग-सिंथन-किश्तवाड़ रोड NH244 (Anantnag-Kishtwar road closed) पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। रोड पर यातायात को प्रतिबंधित कर दिया गया है। आज हुई ताजा बर्फबारी से गुलमर्ग पूरी तरह सफेद हो गया।

एक सप्ताह तक घाटी में खुश्क रहेगा मौसम

घाटी के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि श्रीनगर सहित मैदानी इलाकों में बारिश हुई। जानकारी के मुताबिक श्रीनगर शहर सहित घाटी के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

— Himani Sharma (@hennysharma22) November 30, 2023

बारिश के कारण घाटी में तीन सप्ताह का सूखा समाप्त हो गया है। हालांकि ये बारिश बीमारी भी साथ लेकर आई है। विशेषकर बच्चों और बुजुर्गों में खांसी और सर्दी बढ़ गई है। वहीं, शुक्रवार से एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- सुहाना हुआ घाटी का मौसम, कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी तो मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश-ओलावृष्टि; भूस्खलन से NH बंद

गुलमर्ग में हिमांक बिंदू से नीचे गया तापमान

घाटी में कई स्थानों पर रात का तापमान काफी बढ़ गया और गुलमर्ग एकमात्र मौसम केंद्र है जहां बुधवार रात पारा हिमांक बिंदु से नीचे पहुंच गया।

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गुलमर्ग में पारा शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें-  Jammu-kashmir Weather: ठंड ने दिखाए तेवर...कश्मीर में बर्फबारी जारी, जम्मू में भी बढ़ी सर्दी; दो दिन तक बारिश के आसार