Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather: घाटी में पहाड़ों पर देखी जा रही बर्फबारी तो मैदान में बरस रहे बादल, दो दिन तक शुष्क रहेगा मौसम

Jammu Kashmir Weather जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों में ठंड ने दस्तक दे दी है। बीते दिन ही मध्य कश्मीर के में जोजिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई। जिससे पूरा पहाड़ सफेद बर्फ की चादर में नजर आया। जबकि मैदानी क्षेत्रों में हल्की-फुल्की बारिश दखी गई। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई। अगले दो दिन तक मौसम शुष्क रहेगा फिर अगले तीन दिन बारिश देखी जा सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी तो मैदानी क्षेत्रों में बारिश। फाइल फोटो

 डिजिटल डेस्क,श्रीनगर। Jammu Kashmir Weather Update: जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों में ठंड अब दस्तक देने लगा है। बीते दिन ही मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में जोजिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी देखी गई। जिससे पूरा पहाड़ सफेद बर्फ की चादर में नजर आया। जबकि मैदानी क्षेत्रों में हल्की-फुल्की बारिश दखी गई। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई।

शुक्रवार तक मौसम साफ रहने का अनुमान

मैदानी इलाकों में रात भर बारिश होने और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के बाद कहा जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर मौसम साफ रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, जम्मू और कश्मीर में शुक्रवार यानि 13 अक्टूबर तक मौसम साफ बना रहेगा। मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना नहीं है। वहीं, ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में मिलने जा रही नई सौगात, अब जम्मू से सीधे मां वैष्णो देवी भवन के लिए हेलीकॉप्टर सेवा होगी शुरू

दो दिन तक शुष्क रहेगा मौसम, फिर अगले तीन दिन होगी बारिश

मौसम विभाग  के एक अधिकारी ने यहां बताया कि ऊंचे इलाकों में कुछ देर के लिए बारिश के साथ ही बर्फबारी भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि 11 से 13 अक्टूबर तक प्रदेश में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 14-17 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर के कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, ऊंचे इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है।

जानें, कहां पर कितनी हुई बारिश?

जम्मू और कश्मीर के कई इलाकों में सोमवार और मंगलवार को बारिश देखी गई । कुछ इलाकों में बुधवार को भी हल्की बारिश हुई। श्रीनगर में 16.7 मिमी, काजीगुंड में 17.2 मिमी, पहलगाम में 16.6 मिमी, कुपवाड़ा में 3.6 मिमी, कोकर्नबाग में 21.0 मिमी, गुलमर्ग में 26.6 मिमी, जम्मू में 27.5 मिमी, बनिहाल में 30 मिमी, बटोटे में 35.2 मिमी, कटरा 32.4 मिमी और भद्रवाह 18.4 मिमी बारिश हुई।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: आयकर विभाग ने कारोबारी समूह के कई ठिकानों पर मारा छापा, करोड़ों जब्त; अहम दस्तावेज बरामद