Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: शंकराचार्य मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी! 126.58 करोड़ से होगा रोपवे का निर्माण; 1100 फीट की राह आसान

Jammu Kashmir Latest News केंद्र सरकार द्वारा पर्वत की तलहटी से मंदिर तक 126.58 करोड़ से रोपवे का निर्माण किया जाएगा। 1.05 किलोमीटर लंबे इस रोपवे से प्रतिदिन 14 हजार श्रद्धालुओं को लाया व ले जाया जा सकेगा। बता दें कि शंकराचार्य मंदिर की ऊंचाई 1100 फीट है। ऐसे में रोप वे की सुविधा से श्रद्धालुओं को बढ़ी राहत मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 09 Mar 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
Jammu Latest News: शंकराचार्य मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी!

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। डल झील किनारे गोपाद्री पर्वत पर स्थित शंकराचार्य मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार द्वारा पर्वत की तलहटी से मंदिर तक 126.58 करोड़ से रोपवे का निर्माण करेगी। 1.05 किलोमीटर लंबे इस रोपवे से प्रतिदिन 14 हजार श्रद्धालुओं को लाया व ले जाया जा सकेगा।

नितिन गडकरी ने एक्स पर दी जानकारी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने स्वयं एक्स पर यह घोषणा की। यह परियोजना दिसंबर 2026 तक जनता को समर्पित कर दी जाएगी। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में सड़कों के निर्माण और विस्तार के लिए भी मंत्रालय ने 2093.94 करोड़ की परियोजनाओं पर मुहर लगा दी है। इससे नियंत्रण रेखा के आसपास सड़क ढांचा मजबूत होगा। गोपाद्री पर्वत को शंकराचार्य पर्वत भी कहा जाता है।

1100 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है मंदिर

इस पर भगवान शिव का पुरातन मंदिर है। यह मंदिर श्रीनगर से करीब 1100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। कश्मीरी हिंदुओं के अनुसार आठवी सदी में आदि शंकराचार्य यहां आए थे और उन्होंने तपस्या की थी। तब से इसे शंकराचार्य मंदिर कहा जाने लगा। इस मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को 244 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं और उसके बाद गर्भ गृह के लिए 30 और सीढ़ियां हैं। रोपवे के निर्माण से श्रद्धालुओं को एक सुविधाजनक परिवहन व्यवस्था मिलेगी और दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिक भी आसानी से मंदिर तक पहुंच पाएंगे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पीर-पंजाल की पहाड़ियों के बीच कमल खिलाने की जुगत में जुटी भाजपा, पीएम मोदी के दौरे से बदला माहौल

51 KM मार्ग को चौड़ा कर बनाई जाएंगी दो लेन

इसके साथ ही गडकरी ने बताया कि कश्मीर के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-701 के राफियाबाद-कुपवाड़ा-चौकीबल-टंगडार-चमकोट खंड को चौड़ा करने तथा सुदृढ़ करने की परियोजना के लिए 1404.94 करोड़ रुपये के आवंटन को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पैकेज-1 के तहत इंजीनियरिंग, खरीद व निर्माण (ईपीसी) मोड पर बारामुला और कुपवाड़ा में प्रोजेक्ट बीकन के तहत 51 किलोमीटर मार्ग को चौड़ा कर दो लेन का बनाना है।

562.49 करोड़ आवंटित करने की भी की घोषणा

उन्होंने कहा कि यह मार्ग रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है और बारामुला तथा कुपवाड़ा जिलों को जोड़ने में अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-244 पर नाशरी-चिनैनी मार्ग को मजबूत बनाने के लिए 562.40 करोड़ आवंटित करने की भी घोषणा की। इसके तहत ऊधमपुर और रामबन जिलों में करीब 39.10 किमी तक राजमार्ग का विस्तार किया जाएगा। इसी क्षेत्र में पटनीटॉप जैसा पर्यटनस्थल भी है। मार्ग में सुधार होने से पटनीटॉप तक बेहतर सड़क संपर्क सुविधा उपलब्ध हो सकेगा।

यह भी पढ़ें- Jammu Transfers: जम्मू-कश्मीर के राजस्व विभाग में बड़ा फेरबदल, 31 भूमि रिकॉर्ड अफसरों के हुए तबादले; अब कहां मिली तैनाती?